×

Lucknow Weather Today 20 May 2023: लखनऊ में उमस भरी गर्मी कर रही बेहाल, आज से Heatwave का अलर्ट...बरतें सावधानियां

Lucknow Weather Today 20 May 2023: उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 5 दिनों तक हल्के बादल छाए रह सकते हैं। 20 और 21 मई को भी मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश में 22 से फिर बूंदाबांदी का दौर शुरू हो सकता है।

Aman Kumar Singh
Published on: 20 May 2023 7:10 AM GMT (Updated on: 20 May 2023 3:45 PM GMT)
Lucknow Weather Today 20 May 2023: लखनऊ में उमस भरी गर्मी कर रही बेहाल, आज से Heatwave का अलर्ट...बरतें सावधानियां
X
Lucknow Weather Today 20 May 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 20 May 2023: उत्तर प्रदेश में मौसम पल-पल करवट ले रहा है। प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में अलहदा गतिविधियां हो रही हैं। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में जहां आंधी-बारिश हुई है तो बुंदेलखंड धूप की तपिश से झुलस रहा है। पूर्वांचल में भी गर्मी बढ़ी है। राजधानी लखनऊ में शनिवार (20 मई) को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। इस बीच बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, 20 और 21 मई को राज्य के आंचलिक इलाकों में लू चलने (Heat Stroke in UP) की संभावना है। लखनऊ (Lucknow Weather Today) और आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है। अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

आगरा समेत 17 जिलों में लू चलने की चेतावनी

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 3 दिन तेज गर्मी और तपिश की संभावना जताई है। बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज,फतेहपुर समेत 17 जिलों में लू चलने की अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सोनभद्र, मिर्जापुर, मथुरा, फिरोजाबाद में तपिश और भीषण गर्मी की संभावना जताई गई है। आज यानी कि शनिवार से 22 मई तक लू और तेज गर्मी की चेतावनी जारी की गई है।

लखनऊ सहित इन जिलों में Heatwave का अलर्ट

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के जिस भाग में Heatwave को लेकर अलर्ट जारी किया गया है उनमें लखनऊ, प्रयागराज, मेरठ, झांसी, आगरा, बरेली, गोरखपुर आदि है। कई इलाकों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इसी तरह, एनसीआर क्षेत्र गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

22 मई से फिर बूंदाबांदी का दौर

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 5 दिनों तक हल्के बादल छाए रह सकते हैं। 20 और 21 मई को भी मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश में 22 से फिर बूंदाबांदी का दौर शुरू हो सकता है, जो 26 मई तक जारी रहने की संभावना है। 22 और 23 मई को प्रदेश के अलग-अलग भागों में बारिश के आसार हैं, जबकि 24 मई को पूरे यूपी में बारिश के आसार हैं। बारिश और तेज हवाओं की वजह से तपिश में कमी आएगी। तापमान में गिरावट के भी आसार हैं। वहीं, प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों के साथ मध्य प्रदेश से सटे बुंदेलखंड के जिलों में गर्म हवाओं के साथ 21 मई तक लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

नहीं तो हो सकते हैं हाइपोथर्मिया के शिकार

प्रदेश की औद्योगिक नगरी कानपुर भी इन दिनों गर्मी से झुलस रहा है। सूरज जमीन को तपा रहा है। गर्मी भी खूब सता रही है। शरीर से लगातार पसीना निकलने से लोग परेशान हो रहे हैं। इसकी वजह हवा में मौजूद आर्द्रता (Humidity) है। विशेषज्ञ बताते हैं, आर्द्रता की वजह से मनुष्य के शरीर को गर्मी तो लग रही है लेकिन शरीर को ठंडा रखने के लिए पसीना निकालने का तंत्र सक्रिय नहीं हो रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, ये 'वेट-बल्ब टेंपरेचर' (wet-bulb temperature) का खेल है, जिसमें शरीर गर्म तो होता है लेकिन ठंडा होने के लिए वह अपने 'कूलिंग सिस्टम' को सक्रिय नहीं कर रहा। ऐसी स्थिति में हाइपोथर्मिया (Hypothermia), हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) का खतरा है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story