×

Lucknow Ka Mausam: लखनऊ में बारिश ने गिराया पारा, ठंडी हवाओं ने गिराया पारा, उमस से मिली निजात

Lucknow Ka Mausam 23 August 2023: राजधानी लखनऊ (Lucknow Me Barish) समेत आसपास के जिलों में आज भी दिनभर बारिश की संभावना है। सुबह से कभी रुक कर तो कभी तेज बारिश हो रही है। हालांकि, बरसात के बाद मौसम खुशनुमा हो गया है। लोगों को चिपचिपी गर्मी और उमस से फौरी राहत मिली है।

Aman Kumar Singh
Published on: 23 Aug 2023 1:55 AM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 10:23 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam: लखनऊ में बारिश ने गिराया पारा, ठंडी हवाओं ने गिराया पारा, उमस से मिली निजात
X
Lucknow Wether Update Today 23 August 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Wether Update Today 23 August 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ का मौसम झमाझम बारिश के बाद खुशनुमा हो गया है। अरसे बाद राजधानी वासियों को तेज बरसात का सामना करना पड़ा। यूं तो, आसमान में काले बादलों की आवाजाही लगी रही, लेकिन वो बरस नहीं रहे थे और जब बरसे तो सराबोर कर दिया। बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। आगे भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में मंगलवार से बारिश का नया दौर शुरू हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान इस बार बिलकुल सही रहा। लखनऊ में उमस ने नागरिकों को परेशान कर रखा था, जिससे फौरी राहत अवश्य मिली है। हालांकि, कई इलाकों में कच्चे मकानों को खासा नुकसान पहुंचने की भी खबर है। शहर के निचले इलाकों में जलभराव की समस्या देखने को मिली। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि बारिश का ये सिलसिला 26 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है।

लखनऊ में आज का मौसम

राजधानी लखनऊ में बुधवार (23 अगस्त) को भी बारिश का पूर्वानुमान है। कई इलाकों में तेज बरसात हो सकती है। दिन में 14 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से दक्षिण-पश्चिम दिशा की हवाएं चलेंगी। दिन भर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। भले ही कभी तो कभी अधिक रफ़्तार हो सकती है। देर शाम से रात में भी बूंदाबांदी की संभावना है। दिन भर आसमान में बादल रहेंगे। 23 अगस्त को लखनऊ का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के करीब रहने के आसार हैं। निस्संदेह बारिश ने तापमान नीचे ला दिया है।

मौसम विभाग का अलर्ट, यहां होगी बरसात

लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया, 'उत्तर प्रदेश में 48 घंटे तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। आगामी 3 दिनों तक राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में अच्छी बरसात के आसार नजर आ रहे हैं। वहीं, प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादलों की गर्जना और बिजली की चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। पश्चिमी यूपी के उत्तराखंड से सटे जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान, कहीं तेज तो कहीं छिटपुट बारिश के आसार हैं। प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है।'

60 जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बरसात!

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर सचेत रहने की हिदायत दी है। प्रदेश के पूर्वी भाग, बुंदेलखंड और तराई क्षेत्र के हिस्से यानी तक़रीबन 60 जिलों में गरज-चमक के साथ छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है। लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, बहराइच, फुरसतगंज, बस्ती, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बाराबंकी समेत अन्य जगहों पर भी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story