×

Lucknow Ka Mausam: बारिश में झमाझम भीग रहा लखनऊ, जानिए कैसा रहेगा आने वाला दिन

Lucknow Ka Mausam 24 August 2023: मौसम विभाग ने गुरुवार को भी लखनऊ समेत पूरे यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। तराई वाले हिस्सों में तेज बरसात की संभावना है।

Aman Kumar Singh
Published on: 24 Aug 2023 1:37 AM GMT (Updated on: 24 Aug 2023 11:40 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam: बारिश में झमाझम भीग रहा लखनऊ, जानिए कैसा रहेगा आने वाला दिन
X
Lucknow Ka Mausam (सभी फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Ka Mausam 24 August 2023: यूपी में बारिश ने एक बार फिर मौसम सुहावना कर दिया है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है। प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को भी अच्छी बारिश हुई। प्रदेश में बीते 48 घंटे में लगभग सभी जगहों पर बरसात ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी। मौसम विभाग ने गुरुवार (24 अगस्त) को भी झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। लखनऊ से एनसीआर तक तेज बारिश देखने को मिली।

मौसम विभाग के अनुसार, 24 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के 30 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने बस्ती ,सिद्धार्थ नगर ,गोंडा , बलरामपुर, पीलीभीत, श्रावस्ती और बरेली सहित आसपास के हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने प्रदेश में अगले 48 घंटे तक बारिश की आशंका जाहिर की है। 30 जिलों में भारी बारिश और कई अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

लखनऊ में आज का मौसम

24 अगस्त को राजधानी के आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। काले बादल बरसेंगे भी। दिन के समय 16 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिमी दिशा की हवाएं चलेंगी। दिन में बारिश के 77 से 80 प्रतिशत चांस हैं। दृश्यता में कमी के साथ उमस की अधिकता रहेगी। गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि, न्यूनतम 26 डिग्री के आसपास रहेगा। शाम से देर रात तक बारिश की संभावना बनी रहेगी।

बारिश को लेकर क्या है भविष्यवाणी?

राजधानी लखनऊ में गुरुवार को भी मौसम खुशनुमा रहेगा। लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, 'गुरुवार (24 अगस्त) को भी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया, 25 अगस्त को प्रदेश के तराई हिस्से में सबसे ज्यादा बारिश की संभावना है।'

मौसम वैज्ञानिक ये बोले

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश बताते हैं मानसून ट्रफ लाइन (Monsoon Trough Line) फ़िलहाल अमृतसर, करनाल, मेरठ, लखनऊ, गया, मालदा होकर पूरब की तरफ है। ट्रफ लाइन असम, नागालैंड तक औसत समुद्र तल पर मौजूद है। इस प्रकार, मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) औसत समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किलोमीटर ऊपर है। इस वजह से मौसम ने अचानक करवट ली। जिस वजह से भारी बारिश हो रही है।' उन्होंने बताया 24 अगस्त के बाद मानसून का असर उत्तर प्रदेश के तराई वाले हिस्से में व्यापक तौर पर देखने को मिलेगा। तराई क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story