×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather Today 25 June 2023: लखनऊ में बारिश ने गर्मी-उमस से दी राहत, 12 जिलों भारी बारिश का अलर्ट

Lucknow Weather Today 25 June 2023: उत्तर प्रदेश में मानसून प्रवेश कर चुका है। प्रदेश के पूर्वी जिलों में मानसूनी बारिश भी शुरू हो चुकी है। शनिवार देर रात लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव समेत अन्य जिलों में तेज बारिश हुई।

Aman Kumar Singh
Published on: 24 Jun 2023 11:30 PM GMT (Updated on: 25 Jun 2023 3:22 AM GMT)
Lucknow Weather Today 25 June 2023: लखनऊ में बारिश ने गर्मी-उमस से दी राहत, 12 जिलों भारी बारिश का अलर्ट
X
Lucknow Weather Today 25 June 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 25 June 2023: उत्तर प्रदेश में मानसून प्रवेश कर चुका है। प्रदेश के पूर्वी जिलों में मानसूनी बारिश भी शुरू हो चुकी है। शनिवार देर रात लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव समेत अन्य जिलों में तेज बारिश हुई। भारी बारिश को लेकर 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। प्रयागराज,मिर्जापुर,सोनभद्र,सुल्तानपुर, बस्ती,अमेठी, अंबेडकरनगर,जौनपुर. वाराणसी,भदोही,आजमगढ़,प्रतापगढ़ में भारी भारी बारिश का अलर्ट घोषित किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, 48 घंटों के भीतर पूरे राज्य में बरसात देखने को मिलेगी। चक्रवात 'बिपरजॉय' के असर से यूपी में बारिश का दौर पहले ही शुरू हो चुका था। अब मानसूनी वर्षा लोगों को राहत देने वाली है। राजधानी लखनऊ में शनिवार सुबह से आसमान में बादलों की आवाजाही देखी गई। दोपहर होते-होते तेज बारिश हुई। एक वक़्त तो ऐसा आया जब दिन में अंधेरा छा गया। तेज हवा से लोगों को गर्मी से राहत मिली। रविवार (25 जून) को भी मौसम खुशगवार रहेगा।

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, मानसून पूर्वी यूपी होकर प्रवेश किया है इसलिए पूर्वांचल के जिलों में अच्छी बरसात की संभावना है। पश्चिमी यूपी के कई जिलों के लिए पूर्वानुमान में भी बारिश की आशंका जाहिर की गई है। यहां कई जिलों में गरज-चमक के साथ छींटे और बौछारें भी होंगी। विभाग का कहना है कि मानसून के सक्रिय होते ही अब ये पूरे प्रदेश में अपना असर दिखाएगा।

लखनऊ में वीकेंड रहेगा कूल-कूल

लखनऊ में बादलों की सक्रियता से सूरज के तेवर ढीले पड़ गए हैं। 'बिपरजॉय' तूफान के असर से राजधानी में बादलों की आवाजाही तेज हो गई थी। तीन-चार दिनों से सूरज की वो गर्मी भले ही लोगों को परेशान नहीं कर रही थी, मगर उमस जरूर बढ़ गया था। लेकिन, शनिवार दोपहर की बरसात ने मौसम ठंडा कर दिया। मौसम विभाग ने 25 जून को भी बारिश की आशंका जाहिर की है। लखनऊ में वीकेंड कूल हो गया है।

25 जून से बढ़ेगी बारिश की सक्रियता

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, '25 जून से मानसून का व्यापक असर उत्तर प्रदेश में नजर आने लगेगा। जिन इलाकों में अभी छिटपुट और हल्की-फुल्की वर्षा हो रही है अब वहां और अन्य जगहों पर बारिश की सक्रियता बढ़ जाएगी। इस वजह से प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।' उन्होंने कहा, 25 जून से 27 जून तक पूर्वी और पश्चिमी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा और बौछार की संभावना है। मोहम्मद दानिश ने ये भी कहा, 27 जून तक पूर्वी-पश्चिमी यूपी में बादल गरजने के साथ बिजली चमकने के भी आसार हैं। कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचेगा।

29 जून तक मौसम ऐसा ही रहेगा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार (25 जून) को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है। दिन में तेज बारिश की संभावना है। इस बीच, 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पुरवैया हवाएं चलेगी। आर्द्रता 96 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है। शाम होते-होते मौसम में ठंडक आ जाएगी। विभाग का कहना है कि 29 जून तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story