×

Weather Alert: पहाड़ों पर गर्मी की छुट्टियां बिताने का बना रहे प्लान तो रुक जाइए, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

Weather Alert:मौसम विभाग ने आने अगले हफ्ते उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD देहरादून के मुताबिक समूचे प्रदेश में आंधी के साथ-साथ मूसलाधार बारिश होगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Jun 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 6:45 AM GMT)
Weather Alert: पहाड़ों पर गर्मी की छुट्टियां बिताने का बना रहे प्लान तो रुक जाइए, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी
X
Uttarakhand Weather (photo: social media )

Weather Alert: जून महीना बीतने को है लेकिन अभी भी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मानसून सही से नहीं पहुंचा है। इसके कारण इन इलाकों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। टेंपरेचर का टॉर्चर असहनीय हो चुका है। यूपी-बिहार में तो हीटवेव ने मौत का तांडव मचा दिया। अस्पतालें गर्मी जनित बीमारियों से भरी पड़ी हैं। भीषण गर्मी के कारण इस बार समर वेकेशन भी थोड़ा ज्यादा खींच गया है।

ऐसे में बहुत से लोग गर्मी के इस टॉर्चर से राहत पाने के लिए पहाड़ों की ओर रूख कर रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो उत्तराखंड के पहाड़ों में अपना समर वेकेशन एंजॉय करना चाहते हैं तो प्लान बनाने से पहले एकबार वहां के मौसम के बारे में जानकारी जरूर जुटा लें। इन दिनों मैदान इलाकों में भले बारिश का अकाल हो लेकिन पहाड़ी इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है।

IMD देहरादून ने बारिश को लेकर जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने आने अगले हफ्ते उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD देहरादून के मुताबिक समूचे प्रदेश में आंधी के साथ-साथ मूसलाधार बारिश होगी। इस दौरान बादल के गरजने के साथ-साथ आकाशीय बिजली भी चमकेगी। तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होगी। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन का खतरा हो सकता है।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सात दिन राज्य में भीषण बारिश का दौर रहेगा, जिसे लेकर रेड अलर्ड जारी किया गया है। आईएमडी देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, शनिवार से ही बारिश पूरे प्रदेश को कवर कर लेगी। कुछ स्थानों पर सामान्य से बहुत अधिक बारिश होगी। राज्य के पहाड़ी जिलों जहां सबसे अधिक टूरिस्ट पहुंचते हैं, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, उधम सिंह नगर और उत्तरकाशी में सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

पर्यटकों को सावधान रहने की सलाह

गर्मी के मौसम दिल्ली समेत उत्तर भारत के आस-पास के इलाकों से बड़ी संख्या में लोग उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों का रूख करते हैं। ताकि यहां के ठंडे मौसम का लुत्फ उठा सकें। भारी बारिश का अलर्ट जारी होने के बाद प्रशासन ने राज्य आने वाले पर्यटकों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्हें इस मौसम में यात्रा न करने की सलाह दी गई है। भारी बारिश के कारण नदी-नालों का जलस्तर बढ़ सकता है, साथ ही भूस्खलन और चट्टानों के गिरने की संभावना बना रहती है।

सभी अधिकारियों को किया गया अलर्ट

भारी बारिश की चेतावनी जारी होने के बाद सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। सभी जिलों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सख्त निर्देश दिए गए हैं कि भारी बारिश के कारण यदि कोई मोटर मार्ग बाधित होता है तो उसे विभाग द्वारा तत्काल खोलने की कार्रवाई की जाए।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story