×

Lucknow Weather Today 06 June 2023: लखनऊ में आंधी के बाद फिर चढ़ा तापमान, 7 से 11 जून तक गर्मी दिखाएगी तेवर

Lucknow Weather Today 06 June 2023: मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में मौसम ऐसे ही रहेगा। लेकिन, जून के दूसरे हफ्ते में भीषण गर्मी के आसार बन रहे हैं। वहीं, गुरुवार को बादल आते-जाते रहने के आसार हैं। तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 6 Jun 2023 7:10 AM GMT
Lucknow Weather Today 06 June 2023: लखनऊ में आंधी के बाद फिर चढ़ा तापमान, 7 से 11 जून तक गर्मी दिखाएगी तेवर
X
Lucknow Weather Today 06 June 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 06 June 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार शाम अचानक मौसम ने करवट ली। हवाएं 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। आंधी ने कुछ समय तक शहर की रफ़्तार धीमी कर दी। जो शख्स जहां था, वहीं ठिठक गया। कई जगहों से होर्डिंग्स और टीन शेड उड़ने की ख़बरें आईं। इसी कड़ी में शहीद पथ स्थित इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) के पास भी होर्डिंग गिरा जिसके नीचे दबने से 2 लोगों की मौत हो गई। शहर में अफरातफरी का माहौल रहा।

लखनऊ के अमौसी स्थित आंचलिक विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया, 'यूपी में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि तेज आंधी के दौरान पेड़ों के नीचे न रहें। अगर, आंधी के दौरान आप रास्ते से गुजर रहे हैं तो किसी सुरक्षित स्थान पर रुक जाएं। किसी दीवार या पेड़ के नीचे खड़े होने से बचें।

लखनऊ फिर गर्म, पारा रहेगा 40 के पार

यूपी में आंधी बारिश का दौर लगभग थम चुका है। तापमान ऊपर चढ़ता ही जा रहा है। गर्मी अपना तेज दिखाने लगी है। लखनऊ में मंगलवार (06 जून) को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि 06 जून को आसमान साफ रहेगा। उत्तर-पश्चिम दिशा से 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इस दौरान आर्द्रता 44 प्रतिशत के करीब रहेगी। बीच-बीच में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

विन्ध्य और बुंदेलखंड के जिलों में 6 जून से लू के आसार

पड़ोसी जिले प्रयागराज में में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब जा पहुंचा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, 'दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश (South-Eastern Uttar Pradesh) के विन्ध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र के सभी जिलों में 6 जून से लू चलने के आसार हैं। प्रयागराज के साथ-साथ आगरा (Agra), हमीरपुर (Hamirpur), अयोध्या (Ayodhya), वाराणसी (Varanasi), बलिया (Ballia) और कानपुर में भी पारा 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया जा रहा है।

जून के दूसरे हफ्ते से भीषण गर्मी

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में मौसम ऐसे ही रहेगा। लेकिन, जून के दूसरे हफ्ते में भीषण गर्मी के आसार बन रहे हैं। वहीं, गुरुवार को बादल आते-जाते रहने के आसार हैं। तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होगा। वैज्ञानिक बताते हैं, फिलहाल जो सिस्टम नजर आ रहा है, उसके मुताबिक, 7 जून से 11 जून तक भीषण गर्मी के संकेत मिल रहे हैं। इस बीच तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। गर्म हवा लोगों को बेहाल करेगी। हालांकि, 18 से 21 जून तक लखनऊ सहित पूरे पूर्वी यूपी में बादलों का डेरा रहने से राहत मिलेगी, हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। 22-23 जून को मानसून पूर्व बारिश के आसार हैं। गा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story