×

Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में गर्मी-उमस से मिलेगी राहत, जानें कब होगी तेज बरसात?

Lucknow Weather Update Today 1 August 2023: लखनऊ में बारिश नहीं होने से उमस लोगों को बेहाल किए है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि जल्द बूंदाबांदी हो सकती है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 July 2023 10:32 PM GMT
Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में गर्मी-उमस से मिलेगी राहत, जानें कब होगी तेज बरसात?
X
Lucknow Weather Update Today 1 August 2023 (Social media)

Lucknow Weather Update Today 1 August 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में लोगों को अब अगस्त में बारिश का इंतजार है। राजधानीवासी आसमान की ओर टकटकी लगाए हैं। लखनऊ में गर्मी और उमस बढ़ती जा रही है। आसमान में काले बादलों की आवाजाही लगी है, लेकिन वो बरस नहीं रहे हैं। सोमवार शाम धूल भरी आंधी चली। उम्मीद लगी रही कि कुछ बूंदें बरसेगी, मगर ऐसा नहीं हुआ। बाहरी इलाकों में थोड़ी बहुत बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। आने वाले दिनों में कहीं-कहीं तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जाहिर की है। प्रदेश के अधिकतर जिले अब तक तेज बरसात के लिए तरस रहे हैं। राज्य के आधे से अधिक जिलों में इस मौसम में अच्छी वर्षा नहीं हुई है।

चक्रवातीय परिस्थितियों से नहीं हो रही बारिश

आंचलिक मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि, उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिन लगातार बारिश होगी। पूर्वी यूपी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई ऐसे इलाके हैं जहां अच्छी बारिश के आसार हैं। विभाग ने कई जिलों में आकाशीय बिजली के लिए चेतावनी जाहिर की है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मानसून की वजह से बादलों का आना-जाना लगा रहेगा, लेकिन चक्रवातीय परिस्थितियां (Cyclonic Conditions) न बनने से तेज बारिश नहीं हो रही।

लखनऊ में आज का मौसम

राजधानी लखनऊ के आसमान में मंगलवार (01 अगस्त) को भी बादलों की आवाजाही रहेगी। धूप-छांव का खेल जारी रहेगा। दिन में 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से पश्चिम-उत्तर दिशा की हवाएं चलने की उम्मीद है। गर्मी और उमस पहले की तुलना में कम रहेगी। देर शाम के बाद कभी भी बारिश हो सकती है। पश्चिमी हवाओं के साथ बरसात हो सकती है।

लखनऊ में हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, 'मजबूत चक्रवातीय परिस्थितियां नहीं बनने की वजह से लखनऊ में रुक-रुककर हल्की-फुल्की बारिश होती रहेगी। इस दौरान उमस भी बढ़ती-घटती रहेगी। उन्होंने बताया कि, इस समय मानसून पूर्वांचल में एक्टिव है। धीरे-धीरे वह तराई के क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है। यही वजह है कि पूर्वांचल के करीब-करीब सभी जिलों में वर्षा होगी। वहीं, पश्चिमी हिस्से में अब बरसात कम होगी। हल्की बारिश का सिलसिला पूरे प्रदेश में जारी रहेगा।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story