×

Lucknow Ka Mausam 03 August 2023: झमाझम बारिश से लखनऊ में फिर मानसून की दस्तक, जानें कब तक रहेगा सुहाना मौसम?

Lucknow Ka Mausam 03 August 2023: बारिश के बाद लखनऊ के तापमान में मामूली ग‍िरावट दर्ज की गई। राजधानीवासियों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने आगमी दो-तीन दिनों के लिए प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 3 Aug 2023 1:38 AM GMT
Lucknow Ka Mausam 03 August 2023: झमाझम बारिश से लखनऊ में फिर मानसून की दस्तक, जानें कब तक रहेगा सुहाना मौसम?
X
Lucknow Ka Mausam (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 03 August 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ सहित आसपास के हिस्से में हुई बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया है। गर्मी और उमस से थोड़ी राहत जरूर मिली है। लखनऊ के आसमान में काले बादलों की आवाजाही और तेज हवाओं ने गुरुवार (03 अगस्त) की सुबह भी लोगों का मन मोह लिया। लंबे इंतजार के बाद मानसूनी 'फुहार' ने लोगों को सुकून दिया। बुधवार को हुई बारिश के बाद तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में पहले ही कि प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। खास तौर पर पश्चिमी यूपी में बादलों की गर्जना और बिजली की चमक के साथ बरसात हो सकती है। इसके अलावा, लखनऊ से सटे कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी और झांसी में भी हल्की-फुल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ में लंबे इंतजार के बाद बारिश की बूंदे राहत की तरह बरसी। करीब महीने भर से वर्षा के इंतजार में लोगों की आंखें तरस गई थी। बरसात ने जहां गर्मी से राहत दी वहीं, निचले इलाकों में जलभराव ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी। 3 अगस्त को भी मौसम कमोबेश इसी तरह का रहने वाला है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रह सकता है। मौसम विभाग ने बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। दिन में 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से उत्तर-पूर्व की दिशा से हवाएं चलेंगी।

5 अगस्त तक ऐसा रहेगा मौसम

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की मानें तो उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में सघन दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिस कारण प्रदेश के दक्षिण अंचलों में मानसूनी सक्रियता बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। आगामी दो-तीन दिनों में प्रदेश के विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र (Rain in Bundelkhand Region) में अच्छी बारिश के आसार हैं। प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के आसार हैं। विभाग के अनुसार, 5 अगस्त से तराई वाले इलाकों में बारिश की आशंका है।'

पूरब से पश्चिम तक झमाझम वर्षा

राजधानी लखनऊ ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी अच्छी बरसात देखने को मिली। लखनऊ से सटे बाराबंकी, कानपुर, अयोध्या से लेकर बलिया तक में बरसात ने लोगों को सुकून दिया। इसी तरह, चित्रकूट, रायबरेली, गोरखपुर, हमीरपुर, प्रयागराज, कुशीनगर और वाराणसी सहित अन्य इलाकों में भी अच्छी बरसात रिकार्ड की गई है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story