×

Weather Update Today: ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश का रेड अलर्ट, यूपी समेत कई और इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Today Update 2 Aug 2023: मध्य महाराष्ट्र और कोंकण के इलाके में भी अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश का दौर बना रहेगा। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 Aug 2023 3:43 AM GMT
Weather Update Today: ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश का रेड अलर्ट, यूपी समेत कई और इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Today Update 2 Aug 2023 (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Weather Today Update 2 Aug 2023: देश के कई इलाकों में हाल के दिनों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और पूर्वी मध्य भारत में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का दौर बना रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश होने की आशंका है। मध्य महाराष्ट्र और कोंकण के इलाके में भी अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश का दौर बना रहेगा। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी और बिहार के कई इलाकों में भी आज भारी बारिश से होने की आशंका है। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और वाराणसी में आज तड़के जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में भी आज हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से आज कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और ओडिशा भारी से बहुत भारी बारिश से लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक के कई इलाकों में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तटीय आंध्र प्रदेश बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है।

यूपी के 18 जिलों में होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। राजधानी लखनऊ और वाराणसी में आज तड़के झमाझम बारिश हुई। बारिश के चलते दोनों जिलों के कई इलाकों में जलभराव होने की भी खबर है। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का यह दौर बना रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

नार्थ ईस्ट के राज्यीं में खराब मौसम का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम और असम के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, गोवा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी झमाझम बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान ऐसे लोगों को सतर्क रहना चाहिए जो कमजोर और जीर्ण शीर्ण हालत वाले घरों में रह रहे हैं।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, दक्षिण बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। शेष छत्तीसगढ़,मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और सिक्किम के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उत्तरी बिहार, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, सौराष्ट्र और कच्छ, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story