×

Lucknow Ka Mausam 25 July 2023: लखनऊ में खत्म हुआ गर्मी-उमस का दौर, आज से फिर होगी झमाझम बारिश !

Lucknow Weather Update Today 25 July 2023: मौसम विभाग के अनुसार, मानसून एक बार फिर यूपी में एक्टिव हुआ है। मंगलवार से अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। आने वाले कुछ समय तक बूंदाबांदी का ये दौर जारी रहेगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 24 July 2023 11:30 PM GMT
Lucknow Ka Mausam 25 July 2023: लखनऊ में खत्म हुआ गर्मी-उमस का दौर, आज से फिर होगी झमाझम बारिश !
X
Lucknow Weather Update Today 25 July 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Update Today 25 July 2023: सावन का महीना होने बावजूद यूपी की राजधानी से मानसून रूठा नजर आ रहा है। एक तरफ जहां प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में अच्छी बरसात की खबर है वहीं, राजधानी सूखा-सूखा रहा। पिछले 10 दिनों से हालात ये हैं कि लखनऊ में बारिश की एक बूंद नहीं गीति। नतीजा, भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है। लेकिन, मौसम विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी दी है। जल्द राहत की बूंदें आपको फिर भिगोने आ रही है।

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र की मानें तो राजधानी सहित पूरे यूपी में मंगलवार से बारिश का सिलसिला फिर रफ़्तार पकड़ेगा। प्रदेश के कुछ जिलों में इस दौरान हल्की-फुल्की बारिश होगी, जबकि कहीं-कहीं तेज वर्षा दर्ज की जाएगी। अन्य जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ में 25 जुलाई को बारिश की संभावना है। रिमझिम बरसात से तापमान में कमी आएगी। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री रहने का अनुमान है। 10-15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पुरवैया हवाएं चलेंगी। एक बार फिर उमस में बढ़ोतरी होगी। दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। धूप-छांव का खेल जारी रहेगा। रात के समय बरसात हो सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार को भी बारिश के आसार व्यक्त किए थे, लेकिन शाम तक बारिश नहीं होने से इंतजार लंबा हो गया।

क्या कहना है मौसम विभाग का

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, मानसून यूपी में एक बार फिर एक्टिव होने जा रहा है। 25 जुलाई से अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू होगा। आने वाले कुछ समय वर्षा होगी। मोहम्मद दानिश कहते हैं कि, बारिश की वजह से लखनऊ समेत पूरे प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बारिश की बूंदें अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट लाएगा।

पुरबा हवा कम करेगी धूप का असर

मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन (HR Ranjan) कहते हैं प्रदेश में बरसात का सिलसिला 25 जुलाई की रात से शुरू होकर 26 की सुबह तक जारी रह सकता है। 29 जुलाई तक पूरे प्रदेश में बारिश का यही क्रम चलता रहेगा। राजधानी लखनऊ में धूप-छांव के बीच बारिश के आसार रहेंगे। हालांकि, पूरब की तरफ से चलने वाली हवा धूप को बेअसर करेगी। लेकिन, उमस लोगों का बुरा हाल करेगी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story