×

Lucknow Ka Mausam 27 July 2023: लखनऊ में आज भी रहेंगे बादल या होगी बरसात, जानें आज के मौसम का हाल

Lucknow Ka Mausam 27 July 2023: लखनऊ में आज काले बादलों की आवाजाही रहेगी। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

Aman Kumar Singh
Published on: 26 July 2023 10:30 PM GMT
Lucknow Ka Mausam 27 July 2023: लखनऊ में आज भी रहेंगे बादल या होगी बरसात, जानें आज के मौसम का हाल
X
Lucknow Ka Mausam (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 27 July 2023: सावन में बारिश नहीं होने से उत्तर प्रदेश के लोग परेशान हैं। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में बीच-बीच में बारिश हो जाती है, लेकिन राजधानी लखनऊ सूखा पड़ा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी गलत साबित हो रहा है। गर्मी और उमस ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी है। इस संबंध में पूछे जाने पर विभाग से भी कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिल रहा है। हवाला पिछले 3-4 सालों के बदले मौसमी पैटर्न का दिया जा रहा है, जब मानसून प्रवेश के बाद से अचानक बारिश में अप्रत्याशित कमी दर्ज की जाती है।

लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को भी काले बादलों का डेरा था। मगर, बिना बरसे ही चले गए। हालांकि, लगातार चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी और उमस से कुछ हद तक राहत दी। बादलों की आवाजाही और धूप की नरमी ने भी कई जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट ला दी।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

राजधानी लखनऊ में भी बादलों की आवाजाही जारी है। अन्य दिनों की तरह गुरुवार (27 जुलाई) को भी बारिश के आसार हैं। हालांकि, बीते दो दिनों की तुलना में तापमान में वृद्धि रहेगी। राजधानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रह सकता है। आसमान में काले बादल रहेंगे, जिस वजह से धूप सामान्य रहेगा। बीच-बीच में चलने वाली हवाएं लोगों को उमस से थोड़ी राहत देंगी। उत्तर-पूर्व दिशा से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। आर्द्रता गिरकर 77 प्रतिशत के करीब चली जाएगी।

पश्चिमी यूपी में आज भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो 27 जुलाई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी जगह और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थान पर बादलों की गर्जना और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना है। वेस्ट यूपी में एक-दो स्थान पर भारी बारिश का अलर्ट है। विभाग की मानें तो 31 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

31 जुलाई तक ऐसा रहेगा हाल
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, 28 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में करीब-करीब सभी स्थान और पूर्वी यूपी में अनेक जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इस समय अवधि में दोनों हिस्सों में एक-दो जगहों पर बिजली गिरने के साथ तेज बारिश हो सकती है। वहीं, 29 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में गरज-चमक के साथ बरसात की उम्मीद है। इस दौरान भी दोनों हिस्सों में एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश का अनुमान है। इसी तरह, 30 जुलाई को वेस्ट यूपी में अनेक स्थान पर गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story