Lucknow Ka Mausam: लखनऊ में फिर बढ़ने लगा तापमान, जानिए नवाबी शहर में कब होगी बारिश?

Lucknow Ka Mausam 30 August 2023: यूपी में बारिश का दौर करीब-करीब खत्म हो गया है। लखनऊ सहित कई जिलों में तापमान चढ़ने लगा है। विभाग के अनुसार, वीकेंड में फिर मौसम करवट लेगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 Aug 2023 10:34 PM GMT
Lucknow Ka Mausam: लखनऊ में फिर बढ़ने लगा तापमान, जानिए नवाबी शहर में कब होगी बारिश?
X
Lucknow Weather Update Today 30 August 2023 (Social media)

Lucknow Ka Mausam 30 August 2023: उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर अब थम चुका है। दो-तीन दिनों से बरसात न होने की वजह से लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में तापमान फिर ऊपर जाने लगा है। बादलों के छंटने के बाद सुबह से ही तेज धूप एक बार फिर गर्मी बढ़ाने लगी है। लखनऊ वासी उमस से परेशान होने लगे हैं। लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान में बताया कि, शुक्रवार तक तापमान लगातार ऊपर चढ़ेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, सप्ताहांत में यानी शनिवार और रविवार से मौसम में मामूली परिवर्तन देखने को मिलेगा। हल्की बारिश के साथ बादलों की आवाजाही नजर आएगी। ठंडी हवाओं का दौर भी देखने को मिलेगा। मौसम के करवट लेते ही एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

लखनऊ में आज का मौसम

प्रदेश की राजधानी लखनऊ का आसमान बुधवार (30 अगस्त) को साफ रहेगा। बादलों की गैरमौजूदगी में सुबह से ही सूर्य की किरणें जमीन पर पड़ेगी। बुधवार को अर्से बाद तापमान बढ़ा हुआ रिकॉर्ड होने के आसार हैं। हालांकि, दिन में 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पश्चिमी दिशा की हवाएं चलेंगी। शाम होते-होते हवा की रफ़्तार मद्धम हो जाएगी। दिन के समय जहां उमस की कमी रहेगी, वहीं शाम से ह्यूमिडिटी परेशान करने लगेगा। 30 अगस्त को लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहेगा।

शनिवार से मौसम फिर करवट लेगा

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, 'मौसम में परिवर्तन का सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया मॉनिटरिंग जारी है। शनिवार से मौसम एक बार फिर करवट लेगा और हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान पूरे प्रदेश में है। उन्होंने बताया कि, फिलहाल शुक्रवार तक किसी भी तरह का कोई बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। इस बीच, तापमान में भी वृद्धि होगी।'

1 सितंबर से ऐसा रहेगा मौसम

विभाग के अनुसार, 30 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है, वहीं पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश की संभावना है। इसी तरह, 31 अगस्त को वेस्ट यूपी में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। हालांकि, इस दौरान पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश होने की आशंका है। इसी तरह, अगले महीने यानी सितंबर की 1, 2 और 3 तारीख को सिर्फ पूर्वी यूपी में ही बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story