BBAU: डीएसडब्लू ऑफिस की गलती से स्मार्टफोन/टैबलेट योजना से वंचित हो रहे हजारों छात्र

BBAU: बीबीएयू में जिम्मेदार अधिकारी और कर्मी की लापरवाही से हजारों छात्र प्रदेश सरकार की स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण योजना से वंचित हो रहे हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 20 Jun 2023 10:22 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2023 2:03 AM GMT)
BBAU: डीएसडब्लू ऑफिस की गलती से स्मार्टफोन/टैबलेट योजना से वंचित हो रहे हजारों छात्र
X
Baba Saheb Bhimrao Ambedkar University(Photo: Social Media)

BBAU: बीबीएयू में जिम्मेदार अधिकारी और कर्मी की लापरवाही से हजारों छात्र प्रदेश सरकार की स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण योजना से वंचित हो रहे हैं। विवि के जिम्मेदार अपना ठीकरा यूपीडेस्को पर फोड़ते है। लेकिन सोमवार को यूपीडेस्को की ओर से विवि के विभाग की लापरवाही बतायी गयी है। लगभग 2600 छात्रों में से केवल 1053 छात्रों का नाम वितरण सूची में शामिल हैं। विवि की ओर से डाटा फीडिंग में फाल्ट से लगभग 1600 बच्चें योजना से वंचित हो रहे हैं।।

टैबलेट वितरण योजना के खिलाफ आरटीआई

तकनीकी सशक्तिकरण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा वितरित स्मार्टफोन/टैबलेट योजना के लिए लगभग 2600 छात्रों का डाटा भेजा गया था।आरटीआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार सत्र 2020-21 में विवि द्वारा डाटा न भेजने के कारण प्रथम चरण में छात्रों को लाभ नहीं मिल पाया था। द्वितीय चरण के वितरण लिस्ट में 2600 छात्रों में से केवल 1053 छात्रों के नाम है। लगभग 1600 छात्र विवि के जिम्मेदार अधिकारियो और कर्मियों की वजह से स्मार्टफोन/टैबलेट योजना से वंचित हो रहे हैं। विवि के कई विभाग पूरी तरह से वितरण लिस्ट से ही बाहर हैं। प्रबंधन विभाग, पत्रकारिता विभाग, पुस्तकालय विभाग समेत कई विभागों के एक भी छात्र का नाम वितरण सूची में नहीं हैं। वहीं सेटेलाइट सेंटर अमेठी के केवल डी. फार्मा छात्रों को इस योजना का लाभ मिल रहा हैं। बाकी सभी पाठ्यक्रम के छात्र इस योजना से वंचित हो रहे हैं।
बी.एस.भदौरिया डीएसडब्लू, बीबीएयू लखनऊ का कहना है "विश्वविद्यालय की तरफ से ही यह गलती आयी हैं। फाल्ट कहाँ और कैसे हुईं।इसका पता हम लगाएंगे।"

यूपीडेस्को कर्मी का कहना

उत्तर प्रदेश डेवेलपमेंट सिस्टम कारपोरेशन लिमिटेड(यूपीडेस्को) कर्मी अरिका श्रीवास्तव ने बताया कि विवि को एक लॉगिन पोर्टल दिया जाता हैं, जिसपर विवि और कॉलेज द्वारा डाटा फिल किया जाता हैं और डाटा से जुड़ी सभी फीडिंग विवि की जिम्मेदारी होती है। यूपीडेस्को सिर्फ डाटा की मॉनिटरिंग करता हैं। उसके अलावां हमारी ओर से कोई शॉर्टिंग और अपडेशन नहीं किया जाता हैं। छात्रों का आरोप हैं कि वही डीएसडब्लू ऑफिस के कर्मी छात्रों की समस्यायों का समाधान करने के बजाय उन्हें और समस्याओ में डाल देते हैं।

समस्या अवगत कराने के बाद भी कोई लाभ नहीं

छात्रों का कहना हैं विवि के कुलपति, कुलसचिव समेत सभी अधिकारियो को समस्या सैकड़ों छात्रों द्वारा ई-मेल के माध्यम से अवगत करायी गयी हैं लेकिन किसी भी प्रकार उनकी ओर कोई समाधान नहीं निकाला गया हैं।छात्रों ने बताया कि डीएसडब्लू बी.एस.भदौरिया फ़ोन नहीं उठाते हैं और न ही दोबारा बात करने की कोशिश करते हैं।छात्रों ने माँग की हैं कि विवि के जिम्मेदारों की लापरवाही से वंचित हो रहे पात्र छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाए।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story