×

Lucknow News: एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के एनसीसी कैडेटों ने किया रक्तदान

Lucknow News: 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ के अंतर्गत आनेवाले छः कॉलेजों - महिला विद्यालय, एपीसेन पीजी कॉलेज, बाबा भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, महामाया डिग्री कॉलेज, श्री रामस्वरूप विश्वविद्यालय तथा कृष्णा देवी डिग्री कॉलेज के लगभग 150 कैडेटों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

By
Published on: 14 Jun 2023 2:09 PM GMT
Lucknow News: एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के एनसीसी कैडेटों ने किया रक्तदान
X
(Pic: Newstrack)

Lucknow News: नियमित रक्त दान को बढ़ावा देना ताकि आपातकालीन ज़रूरतों के समय सभी मरीज़ों तक सुरक्षित रक्त पहुँचाया जा सके।इसी के साथ स्वेच्छिक रक्तदान करने वालों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए हर साल विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। इसके लिए चौदह तय गई है। लखनऊ मुख्यालय के 06 एनसीसी बटालियनों - 3 नेवेल एनसीसी बटालियन, 5 यूपी एयर एनसीसी बटालियन, 19 यूपी गर्ल्स बटालियन, 20 यूपी गर्ल्स बटालियन, 63 बटालियन तथा 64 बटालियन के विभिन्न कॉलेजों के कैडेटों तथा एएनओ ने जागरूकता रैली, पोस्टर प्रतियोगिता तथा नुक्कड़ नाटक द्वारा जनता को रक्तदान के लिए जागरूक किया।

20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ के अंतर्गत आनेवाले छः कॉलेजों - महिला विद्यालय, एपीसेन पीजी कॉलेज, बाबा भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, महामाया डिग्री कॉलेज, श्री रामस्वरूप विश्वविद्यालय तथा कृष्णा देवी डिग्री कॉलेज के लगभग 150 कैडेटों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इन कार्यक्रमों द्वारा कैडेटों ने युवा पीढ़ी को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया और बताया कि रक्तदान कैसे जीवन को बचाने और बदलने में योगदान देता है। नुक्कड़ नाटकों में कैडेटों ने विश्व रक्तदाता दिवस के इतिहास के बारे में बताया ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2004 में कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इस घोषणा के लगभग एक साल बाद, मई 2005 में 58वी ग्लोब हेल्थ असेंबली के दौरान, डब्ल्यूएचओ और इसके 192 सदस्य देशों ने मानव के जीवन को बचाने के निस्वार्थ भाव से रक्तदान करने वाले रक्त दाताओं के प्रोत्साहन के लिए रक्तदाता दिवस की शुरुआत की गई थी। गौरतलब है कि एक यूनिट रक्त से आरबीसी, डब्ल्यूबीसी और प्लेटलेट्स को अलग किया जा सकता है और जरूरतमंद मरीजों को रक्त चढ़ाया जा सकता है।

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के तत्वाधान में 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ में विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया गया। मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ कैंट में आयोजित इस रक्तदान कार्यक्रम में 6 बटालियनों के 70 कैडेटों तथा अन्य कर्मियों ने रक्तदान किया। इस दौरान मेजर जनरल पंकज पी राव, कमांडेंट, मध्य कमान अस्पताल लखनऊ और अस्पताल के अन्य उच्च सैन्य अधिकारियों ने कैडेटों के साथ बातचीत की। मेजर जनरल राव ने कैडेटों का इस नेक कार्य के लिए उत्साहवर्धन किया। लेफ्टिनेंट कर्नल अमित कुमार विश्वास प्रभारी ब्लड बैंक ने लखनऊ एनसीसी ग्रुप के थल सेना, वायु सेना और नौसेना के कैडेटों को अंतरराष्ट्रीय रक्तदाता दिवस पर रक्तदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस उपलक्ष्य में विविध कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। रक्तदान अमृत महोत्सव में लखनऊ ग्रुप के लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी तथा रायबरेली की सभी बटालियनों ने भाग लिया। जिसमें लखनऊ की सभी बटालियनों के ऑफिसर, सेना निरीक्षक, एएनओ, सिविल स्टाफ तथा कैडेटों ने रक्तदान किया।

Next Story