×

Lucknow News: रक्तदान की दी प्रेरणा, नशे से दूर रह कर ही रखा जा सकता है स्वस्थ रक्त

Lucknow News: विश्व रक्तदान दिवस पर जागरूक करते हुए जानकारी दी कि किसी के जीवन को बचा सकते हैं और खुद का रक्त स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हर प्रकार के नशे से दूर रहें।

By
Published on: 14 Jun 2023 1:24 PM GMT
Lucknow News: रक्तदान की दी प्रेरणा, नशे से दूर रह कर ही रखा जा सकता है स्वस्थ रक्त
X
कार्यक्रम स्थल पर कैडेट्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow News: बच्चों की संगत किन लोगों के साथ है इसका ध्यान हमेशा अभिभावकों को रखना चाहिए । यदि बचपन से ही सही प्रकार से खानपान रखा जाए हर प्रकार के नशे से दूर रहा जाए तो आपके रक्त की शुद्धता बरकरार रहती है । बीपी शुगर जैसी बीमारियों से आप दूर रहते हैं। यह बात केंद्रीय राज्य मंत्री और मोहनलाल गेंद के सांसद कौशल किशोर ने आज यहाँ कही। उन्होंने उपस्थित सैकड़ों युवाओं से आव्हान किया कि रक्तदान के महत्व को समझें।सड़क में कोई एक्सीडेंट हो गया है तो रुक कर एक बार उसकी स्थिति देखें और यदि जरूरी हो तो रक्तदान अवश्य करें। रक्तदान महादान है। जिससे आप दूसरों के जीवन को बचा सकते हैं और खुद का रक्त स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हर प्रकार के नशे से दूर रहें।

निशुल्क चिकित्सा सलाह देने के लिए उपस्थित अनुभवी डॉक्टर,डॉ नित्या वर्मा ,डॉ निरुपमा मिश्रा,डॉ मिथिलेश सिंह,डॉ अनूप सिंह चौहान, डॉ प्रियंका मौर्या,डॉ हरिओम शरण श्रीवास्तव डायग्नोसिस सेंटर से अमित मिश्रा और उनकी टीम में सभी लोगों के खून की जांच की तथा उपस्थित हजारों आगंतुकों ने डॉक्टरों से स्वास्थ संबंधी अनियमितता के लिए परहेज व दवाइयों का सही समय पर सेवन करने की सलाह ली। डॉ निरुपमा मिश्रा ने मॉर्निंग वॉक व योग के महत्व के बारे में बताया। वहीं डा. नित्या वर्मा ने स्वस्थ खानपान के बारे में जानकारी दी डॉ मिथिलेश सिंह ने महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन और कैल्शियम शामिल करने के लिए कहा तो डॉ प्रियंका मौर्य ने जो लोग किसी भी प्रकार का नशा करते हैं उन्हें नशा छोड़ने के लिए होम्योपैथिक की मेडिसिन उपलब्ध कराई। उन्होंने सभी को बताया की लगातार इच्छाशक्ति और दवा के सहयोग से नशा को छोड़ा जा सकता है। इनके द्वारा उपस्थित सभी लोगों को निशुल्क दवा और मट्ठे का वितरण किया गया। लाल हॉस्पिटल से उपस्थित डा. एचएस श्रीवास्तव ने सभी लोगों को बीपी व अन्य जांच में पाई गई समस्याओं के लिए दवा वितरित की तथा अच्छे स्वास्थ्य के लिए "शुद्ध खानपान और रक्तदान का नारा दिया"। उपस्थित डॉ अनूप सिंह चौहान ने गर्मी में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करने, हरी सब्जी और सलाद का ज्यादा सेवन करने और योग के साथ खुद को निरोग रहने की बात कही तथा उपस्थित लोगों को खून के महत्व के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन कर रही रीना त्रिपाठी ने बताया कि खून की एक बूंद आपके पूरे शरीर के आंतरिक अंगों की स्थिति को बताने के लिए सक्षम है। शुगर, बीपी, कैंसर, हेपेटाइटिस और एड्स इत्यादि गंभीर बीमारियों को भी एक बूंद खून की जांच से पता लगाया जा सकता है। यही एक लाल रंग का खून बहता तो आपके शरीर में है पर जीवन किसी और का भी बचा सकता है। अतः ईश्वर की महत्वपूर्ण नियामत रक्त के महत्व को समझें, समय-समय पर रक्तदान करें। सभी प्रकार के नशे से दूर रहें। आपका जीवन जितना कीमती आपके परिवार के लिए है उतना ही देश के लिए भी रहे। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। स्वस्थ तन और मन से ही हम देश की सेवा कर सकते हैं।

कौशल किशोर ने नशे से दूर रहने की दी हिदायत

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर सफल डायग्नोस्टिक सेंटर और नशा मुक्ति आंदोलन अभियान कौशल का की ‘टीम कौशल’द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन अन्नपूर्णा कंपलेक्स संसदीय कार्यालय सरोजनी नगर में किया गया।
स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ मंत्री कौशल किशोर, शहरी आवासन एवम एवं कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार, ने रक्त की जांच, बीपी व शुगर की जांच कराकर किया। कौशल किशोर जी ने उपस्थित सभी डॉक्टरों तथा जांच कराने आए हुए आगंतुकों को विश्व रक्तदान दिवस की बधाई देते हुए युवाओं को अधिक से अधिक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने तथा हर प्रकार के नशे के सेवन से दूर रहने की हिदायत दी। उन्होंने कहा नशा मुक्त अभियान आंदोलन से जुड़ कर देश को नशा मुक्त बनाने का सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए।

Next Story