×

Mayor, Corporator’s Oath: लखनऊ की नवनिर्वाचित महापौर ने संभाली कमान

Mayor,Corporator’s Oath: महापौर और नगरसेवकों द्वारा पढ़ी जाने वाली शपथ की तैयारी हो चुकी है। इसे शपथ ग्रहण समारोह से पहले कार्यक्रम स्थल पर मेयर और नगरसेवकों को दिया जाएगा।

Vertika Sonakia
Published on: 26 May 2023 12:24 PM GMT (Updated on: 26 May 2023 7:19 PM GMT)
Mayor, Corporator’s Oath: लखनऊ की नवनिर्वाचित महापौर ने संभाली कमान
X
लखनऊ की नवनिर्वाचित महापौर आज सम्भालेगी कमान(फोटो: सोशल मीडिया)

Mayors, Corporator’s Oath: लखनऊ की नवनिर्वाचित मेयर सुषमा खड़कवाल और अन्य विजयी पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। समारोह में 3,000 से अधिक लोग शामिल होगे। लखनऊ नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक, कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा और शपथ ग्रहण दोपहर 12:30 बजे होना तय है। 1500 मेहमानों को निमंत्रण भेजा गया है।

लखनऊ की नवनिर्वाचित मेयर ने ली शपथ

लखनऊ की नवनिर्वाचित मेयर शुष्मा खरखवाल ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मेयर के पद पर लिया शपथ। इस अवसर पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना मौजूद रहे। पूर्व मेयर संयुक्ता भाटिया और लखनऊ विकास प्राधिकरण की कमिश्नर रोशन जेकब भी नयी मेयर का साथ देने के लिए मौजूद रही।

महिला बनी मेयर
लखनऊ नगर निगम मेयर चुनाव में बीजेपी ने पिछले तीन दशक का रिकॉर्ड कायम रखा है। बीजेपी प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल मेयर पद का चुनाव जीत चुकी हैं। उन्होंने रिकॉर्ड मार्जिन से सपा प्रत्याशी को शिकस्त दी। नगर निगम के इतिहास में यह दूसरी बार हुआ है जब किसी महिला मेयर को नगर निगम की कमान मिलेगी। शपथ लेते ही मेयर एलएमसी की प्रभारी का पद संभालेगी।

नवनिर्वाचित महापौर के साथ पार्षदों ने भी ली शपत

नवनिर्वाचित महापौर शुष्मा खरखवाल के बाद लखनऊ के सभी इलाको के नवनिर्वाचित पार्षद गणों ने एक के बाद एक शापत ग्रहण करी। सभी ने अपने इलाक़ों की पूरी तरह देख रेख की ज़िम्मेदारी लेने का फ़ैसला लिया।

नवनिर्वाचित महापौर ने ऐतिहासिक परंपरा को आगे बढ़ाया

नवनिर्वाचित महापौर ने 107 साल पुरानी एक परंपरा को आगे बढ़ाया जिसकी जड़ें ब्रिटिश शाही दरबार में थीं - एक औपचारिक गदा, जिसे 'रॉयल गार्ड' के रूप में भी जाना जाता है, जो सम्मान, शक्ति और शासन का प्रतीक है। महापौर के हाथ में गदा लिए बिना एलएमसी आवास आगे नहीं बढ़ सकता है। यह गदा एलएमसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


पहली बार शपथ ग्रहण में वीर नारियों और पूर्व सैनिकों के लिए सीट आरक्षित

पहली बार शपथ ग्रहण समारोह में वीर नारियों एयर पूर्व सैनिकों के लिए सीट आरक्षित की गई हैं क्यूँकि महापौर शुष्मा खरखवाल के पति पूर्व सैनिक हैं। इस कारण रिटायर्ड सैनिकों की बड़ी संख्या शामिल कार्यक्रम में शामिल होगी।

पहले भी रही महिला महापौर
2017 में बीजेपी प्रत्याशी संयुक्ता भाटिया लखनऊ की मेयर बनीं थी। उन्हें लखनऊ की पहली मेयर बनने की उपलब्धि हासिल हुई थी। समाजवादी पार्टी की मीरा वर्धन दूसरे नंबर पर थीं। लखनऊ नगर निगम 110 वार्डों में बंटा है। इनमें से 37 वार्ड महिलाओं के लिए रिजर्व हैं।

किसी समय कांग्रेस का वर्चस्व था

लखनऊ नगर पालिका पर लंबे समय तक कांग्रेस का वर्चस्व रहा है। नगर निगम बनने से पहले नगर पालिका परिषद के लिए राजकुमार श्रीवास्तव 1960 से फरवरी 1961 तक नगर प्रमुख के पद पर रहे। उस समय नगर प्रमुख का चुनाव पार्षद के जरिये होता था. नगर निगम के लिए पहले फेज में वोटिंग हुई थी। राज्य की राजधानी होने की वजह से इस नगर निगम में बीजेपी और सपा दोनों के लिए यह सीट नाक की लड़ाई थी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story