×

BBAU Plantation Drive: आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बीबीएयू विश्वविद्यालय में हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम

BBAU Plantation Drive: आजादी का अमृत महोत्सव समिति ने आज बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में बागवानी और सौंदर्यीकरण अनुभाग के सहयोग से वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया।

Vertika Sonakia
Published on: 22 July 2023 12:09 PM GMT
BBAU Plantation Drive: आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बीबीएयू विश्वविद्यालय में हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम
X
BBAU Plantation Drive Under Azadi Ka Amrit (Photo: Newstrack)

BBAU Plantation Drive: आजादी का अमृत महोत्सव समिति ने आज बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में बागवानी और सौंदर्यीकरण अनुभाग के सहयोग से वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। इस आयोजन में विभिन्न प्रकार के 200 पौधे लगाए गए।

कुलपति के नेतृत्व में हुआ वृक्षारोपड़ कार्यक्रम

यूपी सरकार के वृक्षारोपण कार्यक्रम 2023 के तहत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह के गतिशील नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव समिति की अध्यक्ष प्रोफेसर शिल्पी वर्मा ने वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। 200 पेड़ लगाए जो वन विभाग, यूपी सरकार द्वारा दान किए गए थे। बीबीएयू के हरित परिसर में व्यापक वृक्षारोपण अभियान के तहत प्रो. आर.पी. सिंह, डीन अकादमिक मामले, प्रो. संजय कुमार, प्रॉक्टर, डॉ. ए.के. मोहंती, वित्त अधिकारी, प्रो. एम.एल. मीना आर. पौधारोपण कार्यक्रम में डॉ. मनोज कुमार ढडवाल, एनसीसी अधिकारी, डॉ. गोपाल दत्त, डॉ. नितेश वर्मा, डॉ. आशीष रस्तोगी, डॉ. अनिल यादव सहित 50 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

वृक्षारोपण से कर सकते कार्बन उत्सर्जन कम

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह ने वृक्षारोपण के महत्व पर जोर दिया और कहा कि बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान से हम अपने ग्रह पृथ्वी को बचा सकते हैं और कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकार के वृक्षारोपण अभियानों के कारण बीबीएयू विश्वविद्यालय परिसर की वायु गुणवत्ता लखनऊ के अन्य स्थानों की तुलना में अच्छी है।

प्रोफेसर शिल्पी वर्मा ने बताया कि हम अपने विश्वविद्यालय को अमरूद, नीम, आंवला, सीता अशोक, बेल, इमली, गुलमोहर, आम आदि विभिन्न किस्मों के 200 पौधे दान करने के लिए वन विभाग, यूपी सरकार के आभारी हैं। आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 को भी जारी रहेगा। आजादी का अमृत काल के तहत विश्वविद्यालय पहले ही 125 से अधिक कार्यक्रम आयोजित कर चुका है। इन पेड़ो के लगाने से पूरा विश्विद्यालय हरा भरा रहेगा और सबको ताज़ी स्वच्छ हवा मिलेगी। पूरे उत्तर प्रदेश में आज के दिन वृक्षारोपड़ कार्यक्रम आयोजित हो रहें है जिससे हमारा प्रदेश स्वच्छ और हरा भरा, ताज़गी पूर्ण बनेगा।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story