×

Sanjeev Jeeva Murder Case: कुख्यात जीवा का हुआ अंतिम संस्कार, कोर्ट की सुरक्षा के लिए ब्लू प्रिंट होगा तैयार

Sanjeev Jeeva Murder Case Update: घटना से नाराज डीजीपी विजय कुमार ने सभी जिला कोर्ट में तत्काल सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने सभी जिलों में आदेश जारी करते हुए कहा है कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को बिना जांच के अंदर जाने की अनुमति न दी जाए।

Anant Shukla
Published on: 8 Jun 2023 2:59 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2023 11:29 AM GMT)
Sanjeev Jeeva Murder Case: कुख्यात जीवा का हुआ अंतिम संस्कार, कोर्ट की सुरक्षा के लिए ब्लू प्रिंट होगा तैयार
X
Sanjeev Jeeva Murder Case Update (photo: social media )

Sanjeev Jeeva Murder Case Update: राजधानी लखनऊ सिविल कोर्ट रूम में बुधवार को हुए गोलीकांड के बाद पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है। घटना से नाराज डीजीपी विजय कुमार ने सभी जिला कोर्ट में तत्काल सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने सभी जिलों में आदेश जारी करते हुए कहा है कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को बिना जांच के अंदर जाने की अनुमति न दी जाए। फायरिंग के बाद स्पेशल डीजी भी घटनास्थल पर पहुंचे और कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। वही सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरी घटना की जांच के लिए एसआईटी टीम गठित करने के आदेश दिए। तीन सदस्य एसआईटी टीम में मोहित अग्रवाल एडीजी टेक्निकल नीलाब्जा चौधरी प्रवीण कुमार आईजी अयोध्या शामिल है। जो पूरे मामले की जांच कर 1 हफ्ते में रिपोर्ट सौंपेंगे। एसआईटी नें जांच शुरू कर दी है।

कोर्ट की सुरक्षा को लेकर बड़ी बैठक

कोर्ट और कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर शासन स्तर पर बड़ी बैठक जारी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी, डीजी एलओ मीटिंग कर रहे। प्रदेश के सभी जिलों के कप्तान, पुलिस कमिश्नर भी शामिल हुए। एडीजी जोन, रेंज आईजी,रेंज डीआईजी भी मीटिंग से जुड़कर कोर्ट रूम, कोर्ट परिसर की सुरक्षा का ब्लूप्रिंट तैयार किया जाएगा।

जीवा के अंतिम संस्कार में शामिल होगी पत्नी

जीवा मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई। सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार का बयान आया है। राज्य सरकार का कहना है कि जीवा की पत्नी अंतिम संस्कार में शामिल हो सकती हैं। यूपी सरकार ने कहा, 'हमें कोई आपत्ति नहीं'। गिरफ्तार से बचने के लिए सप्रीम कोर्ट में जीवा की पत्नी पायल पहुंची थी। मुजफ्फरनगर में गुरुवार को जीवा का अंतिम संस्कार होगा। सुप्रीम कोर्ट में जीवा मामले में कल सुनवाई की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट पहुंची गैंगस्टर की पत्नी

लखनऊ कोर्ट में मारे गए गैंगस्टर संजीव जीवा की पत्नी पायल माहेश्वरी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई हैं। कोर्ट से अपनी सुरक्षा साथ-साथ गिरफ्तारी से राहत की भी मांग की। उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि- पति की तरह मेरी भी हत्या कराई जा सकती है। इसलिए मुझे गिरफ्तार न किया जाए। इसस मामले में सुप्रीम कोर्ट आज ही सनवई करेगा।

पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

कोर्ट में मारे गए कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी जीवा का अंतिम संस्कार उसकते पैत्रिक गांव आदमपुर में होगा। संजीव का शव उसके गांव 11 बजे के आसपास पहुंचेगा। उसकी मां कुंती और भाई राजीव गांव पहुंच चुके हैं।

शहरों में धारा 144 लागू

पश्चिमी यूपी के कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की लखनऊ कोर्ट रूम में गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के बाद पूरे यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वही शहरों में धारा 144 लागू कर दिया गया है। किसी भी घटना से निपटने के लिए पुलिस पूरी तैयारियां कर ली है।

वही कोर्ट रूम की सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश दिए गए हैं।इसके साथ ही प्रत्येक जिले के मीडिया सेल को भी सकरी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सभी जिलों में न्यायाधीश जिला मजिस्ट्रेट और बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर कोर्ट परिसरों में सुदृढ़ व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

357 बोर की अमेरिकी अल्फा रिवाल्वर से हुई थी संजीव पर फायरिंग

कोर्ट रूम में अपराधी जीवा पर हुई फायरिंग में हत्यारे नें 357 बोर की अमेरिकी अल्फा रिवाल्वर का इस्तेमाल किया गया था, जिसकी कीमत 5 से 6 लाख रुपए बताई जा रही है। जबकि इसकी एक कारतूस देढ़ से 2 हजार में मिलती है। भारत में यह रिवाल्वर और कारतूस दोनों प्रतिबंधित है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story