×

Lucknow University का टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया रैंकिंग 2023 में एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन

Lucknow University: टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग को व्यापक रूप से सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। ये शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण सहित विभिन्न मानदंडों के आधार पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन करती है।

Anant Shukla
Published on: 23 Jun 2023 12:44 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 1:12 PM GMT)
Lucknow University का टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया रैंकिंग 2023 में एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन
X
लखनऊ विश्वविद्यालय: Photo- Social Media

Lucknow University: विश्वविद्यालय को दूसरी बार टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया रैंकिंग 2023 में शामिल हुआ है। इस बार प्रभावशाली 401-500 बैंड में रखा गया है, जो शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान नवाचार और विद्वतापूर्ण गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाता है। कुल 78 भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों को इस वर्ष की रैंकिंग में जगह प्राप्त हुई, जिनमे से लखनऊ विश्वविद्यालय भी एक है। 2022 के रैंकिंग की तुलना में, लखनऊ विश्वविद्यालय ने टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया रैंकिंग 2023 में अपने सभी मापदंडों में सुधार किया है (कुल स्कोर बैंड: 2023 में 23.0-27.2 बनाम 2022 में 20.9-24.8)।

विश्वविद्यालय संकाय द्वारा किए गए शोध के उद्धरणों में वृद्धि हुई है (2023 में 20.7 जबकि 2022 में 14 अंक प्राप्त हुए थ)। विश्वविद्यालय की उद्योग और शिक्षा के बीच संबंधों को बढ़ावा दिया जा रहा है। उद्योग आय में पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है (2023 में 37.4 बनाम 2022 में 35.5)। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा चाहने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए भी लखनऊ विश्वविद्यालय पिछले साल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले वर्ष में हुए नए शिक्षकों की नियुक्ति से शिक्षण प्रदर्शन में भी बेहतर स्कोर प्राप्त हुआ है।

टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग को व्यापक रूप से सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। ये शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण सहित विभिन्न मानदंडों के आधार पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन करती है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि, “यह उपलब्धि विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। ज्ञान की अपनी निरंतर खोज के माध्यम से, उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है और उच्च शिक्षा के दुनिया के शीर्ष संस्थानों में अपनी स्थिति मजबूत की है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ शुरुआत है और विश्वविद्यालय की योजना वैश्विक रैंकिंग में अपनी बढ़त जारी रखने की है। आने वाले वर्षों में, नई प्रतिभाशाली फैकल्टी, इनक्यूबेशन सेंटर, उद्योगों के साथ एमओयू के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की अधिक आमद निश्चित रूप से लखनऊ विश्वविद्यालय को वैश्विक रैंकिंग में ऊपर उठाएगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story