Gopalpur Tourist Places: बना रहे हैं घूमने का प्लान, जाएं गोपालपुर की ये 4 जगह, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Gopalpur Famous Tourist Places: बता दें कि गोपालपुर उड़ीसा का ऐसा प्लेस है जहां सबसे पहला आधुनिक होटल बनाया गया था

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 March 2024 5:48 AM GMT
Place to Visit in Gopalpur
X

Place to Visit in Gopalpur (Photos - Social Media)

Gopalpur Famous Tourist Places: घूमने के शौकीन लोग अक्सर कोई ना कोई ऐसी जगह अपने लिए ढूंढ लेते हैं जहां वह बेहद कम बजट में अपने वेकेशन को यादगार बना लेते हैं भारत में ऐसे बहुत से ऐतिहासिक स्थल है जहां लोग सालों भर पहुंचते हैं लेकिन कुछ जगह ऐसी है जहां निश्चित समय अवधि पर ही जाने पर अच्छा लगता है ऐसे में आज हम आपको उड़ीसा में स्थित गोपालपुर शहर के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे जो कि इन दोनों घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है।

गोपालपुर में यहां जाएं घूमने (Visit This Place in Gopalpur)

सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि गोपालपुर में घूमने के लिए गोपालपुर बीच गोपालपुर लाइट हाउस और बंदरगाह के अलावा आप यहां पर चिल्का लेक घूम सकते हैं इसके अलावा आप यहां गोपालपुर बीच फेस्टिवल का भी आनंद उठा सकते हैं।

गंजम जिले में है स्थित गोपालपुर

दरअसल यह बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित उड़ीसा के गंजम जिले में है जोकि समुद्री यात्रियों के लिए बंदरगाह हुआ करता था समुद्र के रास्ते आने वाले पैसेंजर्स यहां पर आराम किया करते थे पुराने लोगों की माने तो पहले विश्व युद्ध के दौरान गोपालपुर में सेवा का कैंप हुआ करता था बता दें कि गोपालपुर उड़ीसा का ऐसा प्लेस है जहां सबसे पहला आधुनिक होटल बनाया गया था जिस देश का पहला बीच रिजॉर्ट होने का गौरव मिला हुआ है इसका नाम द पाल्म बीच रिजॉर्ट है इसे 1914 में बनाया गया था जिसे 1948 में ओबेरॉय समूह ने खरीद लिया यहां पर ओलिव रिडले कछुए पाए जाते हैं।

गोपालपुर बीच (Gopalpur Beach)

अगर आप यहां पर घूमने के लिए जाते हैं तो आप गोपालपुर बीच अवश्य जाएं यहां पर आपको आलीशान बगीचे मिलेंगे यहां आपको कछुए और लाल केकड़े देखने को मिलेंगे यहां आप सूर्यास्त और सूर्योदय का बेहतरीन नजारा देख पाएंगे।


चिल्का लेक (Chilka Lake)

इसके अलावा आप गोपालपुर से 90 किलोमीटर दूर स्थित चिल्का लेक जा सकते हैं जो कि एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की सबसे दूसरी बड़ी खारे पानी की झील है यहां आप वोट एडवेंचर का आनंद उठा सकते हैं यह तरह-तरह के पंछी और मछलियों का घर है।


गोपालपुर फेस्टिवल (Gopalpur Festival)

आप गोपालपुर फेस्टिवल देखने जा सकते हैं या टूरिज्म और कलर को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है जिसका आयोजन दिसंबर में होता है इसमें बड़े-बड़े सितारे भी हिस्सा लेने पहुंचते हैं।


लाइट हाउस(Light House)

गोपालपुर में देखने लायक बीच पर बना लाइट हाउस भी है जो की पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है इसकी देखरेख उड़ीसा के पर्यटन विभाग द्वारा की जाती है।

Light House


कहां ठहरें और क्या खाए

गोपालपुर में आपको रहने के लिए बजट होटल्स मिल जायेंगे जहां आप आराम से अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। जहां आपको 400 से 500 रूपये देने होंगे। खाने के लिए भी बहुत सारे ऑप्संस है। अगर आपको सी फूड पसंद है वो आपको यह के कुछ रेस्टोरेंट में मिल जायेंगे।

कब जाएं (Time to Plan)

गोपालपुर आने का सबसे बेस्ट टाइम ठंड के महीने का होता है। जैसे आप नवंबर से फरवरी में यहां जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

कैसे पहुँचें (How To Reach)

आप फ्लाइट, बस और ट्रेन लेकर आसानी से गोपालपुर आ सकते हैं।

फ्लाइट से: अगर आप फ्लाइट से गोपालपुर आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको भुवनेश्वर एयरपोर्ट आना होगा। एयरपोर्ट से आप टैक्सी, कैब या बस लेकर गोपालपुर आ सकते हैं। एयरपोर्ट से गोपालपुर आने में लगभग 4 घंटों का समय लग जाता है।

ट्रेन से: गोपालपुर में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। इसलिए अगर आप ट्रेन से आने का मन बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले बेरहामपुर रेलवे स्टेशन आना होगा। स्टेशन से आप टैक्सी, कैब या बस लेकर गोपालपुर आ सकते हैं। गोपालपुर से केवल 16 किमी. दूर है इसलिए आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

बस से: गोपालपुर आने के लिए शायद आपको सीधी बस ना मिले। लेकिन इसके बाद भी यहाँ बस से आया जा सकता है। बस से आने के लिए आपको बेरहामपुर की बस लेनी होगी। बेरहामपुर बस अड्डे से गोपालपुर 15 किमी. ही दूर है। देश के सभी शहरों से ओडिशा राज्य पर्यटन की बसें मिल जाती हैं जिनसे बेरहामपुर आसानी से पहुँचा जा सकता है। बेरहामपुर से फिर या तो आप लोकल प्राइवेट बस लेकर गोपालपुर आ सकते हैं या आप टैक्सी भी ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story