×

Lucknow News: सीएम योगी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद, दी श्रद्धांजलि

सीएम योगी शुक्रवार को सुबह राजधानी स्थित सिविल अस्पताल पहुंचे और वहां पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

Jugul Kishor
Published on: 23 Jun 2023 4:55 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 5:48 AM GMT)
Lucknow News: सीएम योगी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद, दी श्रद्धांजलि
X
सीएम योगी ने श्यामा प्रसाद को दी श्रद्धांजलि (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें याद किया। सीएम योगी शुक्रवार को सुबह राजधानी स्थित सिविल अस्पताल पहुंचे और वहां पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

सीएम योगी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज के अवसर पर प्रदेश शासन और जनता की ओर से डॉक्टर मुखर्जी के बलिदान को नमन करते हैं। डॉक्टर मुखर्जी 35 साल की उम्र में वो कुलपति बने थे। देश के विभाजन की त्रासदी को रोकने के लिए और पूरे बंगाल को अंग्रेजों से बचाने के लिए बहुत बड़ा योगदान रहा है।

देश के अंदर आज़ादी का आंदोलन उनकी पहचान बन गई थी। उद्योग और खाद मंत्री बनते हैं वो देश के आज़ाद होते ही लेकिन बाद में जब उन्होंने देखा की आज़ादी जिन आदर्शों के लिए मिली थी लेकिन तत्कालीन सरकार तुष्टिकरण कर रही है। इसलिए उन्होंने भारतीय जन संघ का निर्माण किया और जन संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने तत्कालीन सरकार की तुष्टिकरण नीतियों का विरोध किया।

डॉ. श्यामा प्रशाद मुखर्जी का सपना पीएम मोदी ने पूरा किया

कश्मीर की स्थिति बिगड़ती जा रही थी और उसके लिए अलग से विधान बनाने का विरोध किया था मुखर्जी ने और उन्होंने कहा था की एक देश में दो प्रधान दो विधान नही चलेंगे। जिसके लिए उन्हें कश्मीर में गिरफ्तार कर लिया जाता है और 23 जून को उनका बलिदान देश की अखंडता को बचाने के लिए हुआ। लेकिन श्यामा प्रशाद मुखर्जी का सपना पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2019 में किया और कश्मीर से धारा 370 हटाई।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story