×

Mahoba news: मृत वाजिद हुसैन सहित 6 पर मुकदमा, सरकारी जमीन से जुड़ा ये था मामला

Mahoba news: महोबा में भू-माफियाओं द्वारा जगह-जगह कूटरचित दस्तावेजों की सहायता से सरकारी जमीनों पर न केवल कब्जा रखा है, बल्कि उन जमीनों को विक्रय भी कर दिया गया। जिसको लेकर प्रशासन की सख्ती अब साफ दिखने लगी है। भू-माफियाओं पर नकेल कसने और सरकारी जमीनों को कब्जा मुक्त कराए जाने के लिए प्रशासन द्वारा कार्रवाई की शुरुआत हुई है।

Imran Khan
Published on: 31 March 2023 7:32 PM GMT
Mahoba news: मृत वाजिद हुसैन सहित 6 पर मुकदमा, सरकारी जमीन से जुड़ा ये था मामला
X
Mahoba municipality land grab case

Mahoba news: महोबा में नगर पालिका की बेशकीमती जमीन कूट रचित ढंग से कब्जा कर बेचने के मामले में आखिरकार नगरपालिका ईओ की तहरीर पर एक मृत व्यक्ति सहित 6 लोगों पर मुकदमा दर्ज हुआ है। एफआईआर दर्ज होने से भूमाफियाओं में हड़कंप मच गया है। आरोपियों में तीन तत्कालीन सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। जिसमें से एक की मृत्यु हो चुकी है। अब पुलिस मामले की अग्रिम कार्रवाई में जुट गई है।

कूटरचित दस्तावेजों का हुआ था इस्तेमाल

आपको बता दें कि महोबा में भू-माफियाओं द्वारा जगह-जगह कूटरचित दस्तावेजों की सहायता से सरकारी जमीनों पर न केवल कब्जा रखा है, बल्कि उन जमीनों को विक्रय भी कर दिया गया। जिसको लेकर प्रशासन की सख्ती अब साफ दिखने लगी है। भू-माफियाओं पर नकेल कसने और सरकारी जमीनों को कब्जा मुक्त कराए जाने के लिए प्रशासन द्वारा कार्रवाई की शुरुआत हुई है। महोबा नगर पालिका की बेशकीमती जमीन कब्जा कर कूट रचित ढंग से बेचने के मामले में नगर पालिका ईओ की तहरीर पर तत्कालीन तहसीलदार, रजिस्ट्रार- कानूनगो, लेखपाल सहित 6 लोगों के विरुद्ध शहर कोतवाली में अभियोग दर्ज करा दिया गया है।

ये था पूरा मामला

शहर में ही रहने वाले भगवानदास नामक व्यक्ति ने शासन-प्रशासन को शिकायत दी थी, इसमें मौजा दरीबा नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत भूमि पर कब्जाकर कूट रचित ढंग से बेचे जाने के आरोप लगाए गए थे। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सदर तहसीलदार को जांच सौंपी गई थी और जांच रिपोर्ट में तत्कालीन तहसीलदार, रजिस्ट्रार- कानूनगो, व लेखपाल सहित 3 अन्य लोगों पर भूमि में हेराफेरी का उल्लेख किया गया था। तहसीलदार की ही जांच आख्या के आधार पर उच्च अधिकारियों से निर्देश मिलते ही बीते अक्टूबर माह में नगरपालिका ईओ अवधेश कुमार ने शहर कोतवाली में नामजद तहरीर दी थी, लेकिन इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। तहरीर के बावजूद भी भूमि कब्जाने वाले व्यक्तियों सहित दोषी तत्कालीन सरकारी कर्मचारियों का मामला लंबित पड़ा रहा,लेकिन बीते दिनों दोबारा नगर पालिका ईओ ने तहरीर दी।

एक आरोपी की हो चुकी है तीन महीने पहले मृत्यु

प्राप्त तहरीर पर शहर कोतवाली पुलिस ने सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। तहरीर के आधार पर तीन माह पूर्व मृत हो चुके तत्कालीन तहसीलदार वाजिद हुसैन के अलावा तत्कालीन रजिस्ट्रार ब्रजकिशोर खरे, तत्कालीन लेखपाल नंदकिशोर साथ ही ज्योति प्रकाश तिवारी, शरद कुमार, सुनील कुमार पर भी धारा 419, 420 आईपीएस के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। नगर पालिका की बेशकीमती जमीन को कूट रचित ढंग से कब्जा कर बेचे जाने के आरोपियों में इस मुकदमे के बाद से हड़कंप मच गया। नगर पालिका की भूमि कब्जाने और कूटरचित ढंग से बेचने के मामले में मृत हो चुके तत्कालीन तहसीलदार के ऊपर भी एफआईआर होने पर मृतक का पुत्र बताता है कि उसके पिता की तीन माह पूर्व मृत्यु हो चुकी है। वहीं कोतवाली पुलिस का कहना है कि विवेचना दौरान जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story