×

Mahoba News: पहलवानों ने दिखाया दमखम, नागपंचमी पर हुआ कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन

Mahoba News: गपंचमी के उपलक्ष्य में सोमवार को आयोजित कुश्ती प्रतियोगिताओं में दो दर्जन से अधिक पहलवानों ने अपने हुनर की नुमाइश की। व्यायामशाला के प्रबंधक और बुदेलखंड केसरी रह चुके असलम पहलवान ने बताया कि प्रत्येक वर्ष नागपंचमी के अवसर पर यहां ये आयोजन किया जाता है।

Imran Khan
Published on: 21 Aug 2023 9:41 AM GMT
Mahoba News: पहलवानों ने दिखाया दमखम, नागपंचमी पर हुआ कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन
X
Wrestling Competition Organised on Nagpanchami, Mahoba

Mahoba News: नांगपंचमी के उपलक्ष्य में सोमवार को आयोजित कुश्ती प्रतियोगिताओं में दो दर्जन से अधिक पहलवानों ने अपने हुनर की नुमाइश की। व्यायामशाला के प्रबंधक और बुदेलखंड केसरी रह चुके असलम पहलवान ने बताया कि प्रत्येक वर्ष नागपंचमी के अवसर पर यहां ये आयोजन किया जाता है। इस आयोजन का मकसद व्यायामशाला से जुड़े पट्ठों की असल जोर आजमाइश होती है।
प्रशासन ने कुश्ती को प्रोत्साहन के लिए कुछ नहीं किया

असलम पहलवान ने बताया कि साल भर की तैयारियों का जायज़ा लिया जाता है। फिर इसके बाद उनको स्थानीय, जिला वा राज्य स्तर पर होने वाली कुश्ती प्रतियोगिताओं में उतारा जाता है। असलम पहलवान बताते हैं कि अब तक उनकी इस व्यामशाला से सैकड़ों पहलवान निकल चुके हैं, जिन्होंने राज्य स्तर तक अपनी पहचान बनाई है। हालांकि उनको इस बात का मलाल है कि प्रशासन द्वारा बुंदेलखंड की इस विधा को बचाए रखने के कोई प्रयास नहीं किए जा रहे।

विलुप्त होने की कगार पर बुदेलखंड की पारंपरिक कुश्ती

पूर्व बुदेलखंड केसरी असलम पहलवान ने कहा कि कुश्ती यहां का पारंपरिक खेल है और उपेक्षा के चलते विलुप्ति की कगार पर है। सोमवार को आयोजित इस कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ जिले के नामचीन पहलवान मधु शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर बतौर अतिथि मलक फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य इसरार पठान, इसराफील खान उर्फ मल्लन रजा, शमीम मंसूरी, कमाल सौदागर, अफसर अपतारी, रियाज़ राईन, सभासद अशफाक अहमद, इसरार मकसद, आमिर खान वा अनीस जॉन के अलावा भारी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे। अंत में मलक फाउंडेशन द्वारा सभी प्रतिभागियों को पुरुस्कार वितरण किया गया।

मध्य प्रदेश में प्रतियोगिता में शामिल होने आए पहलवान

सोमवार को स्वर्गीय लल्लू खान मेमोरियल व्यायामशाला में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में 2 दर्जन पहलवानों से भाग लिया। जिसमें शहरी क्षेत्र के अलावा निकटवर्ती गांव शाहपहाडी, मामना, पलका, चुरबुरा, सहित निकटवर्ती प्रांत मध्य प्रदेश के पठा, चितहरी के पहलवानों से भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कुश्ती में भाग लेने वालों में प्रमुख रूप से असरत विद्यार्थी, आशू पहलवान, गोलू पहलवान, संजय पहलवान, जीतू पहलवान, अमरसिंह पहलवान, शिवम, लालसिंह, गणेश, लालदीवन, पियूष, नंदू, अमन, मोनू मुन्ना व शोएब मलिक आदि लोग शामिल रहे।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story