भूमि पूजन पर लखनऊ में बड़ी तैयारी, चौराहों पर लगेगें भगवान राम के चित्र-भगवा झंडे

राम काजु कीन्हें बिनु मोहिं कहाँ बिश्राम। 5 अगस्त 2020 को प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन सम्पन्न होने जा रहा है। संपूर्ण भारतवर्ष इस गौरवमयी क्षण को जीवंत बनाने के लिए विभिन्न प्रकार से उत्सव की तैयारी कर रहा है।

लखनऊ: राम काजु कीन्हें बिनु मोहिं कहाँ बिश्राम। 5 अगस्त 2020 को प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन सम्पन्न होने जा रहा है। संपूर्ण भारतवर्ष इस गौरवमयी क्षण को जीवंत बनाने के लिए विभिन्न प्रकार से उत्सव की तैयारी कर रहा है। राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति इस दिवस को विश्व सनातन हिन्दू गौरव दिवस के रूप में आयोजित कर रहा है। उत्सव समिति के प्रवक्ता ने बताया कि उसके सभी कार्यकर्ता मंदिर भूमिपूजन के तीन दिवसीय कार्यक्रम को हर्षोउल्लास के साथ आयोजित करेंगें। इसके लिए उत्सव समिति लखनऊ के 111 चौराहों को प्रभु श्रीराम के चित्र और भगवा झंडे से सुशोभित करेगा।

ये भी पढ़ें:राम मंदिर भूमि पूजन: मुस्लिम पक्षकार को मिला पहला न्यौता, कही दिल छूने वाली बात

चौराहों को सजाने के कार्य 3 अगस्त को पूर्ण कर लिया जाएगा, जो आगामी 5 अगस्त तक जारी रहेगा। समिति ने यह भी बताया कि 5 अगस्त को सायं 5 बजे दीपोत्सव का भी कार्यक्रम निश्चित किया है। वर्तमान की परिस्थितियों को देखते हुए सभी कार्यकर्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश भी दिया गया है। अटल चौराहा(हजरतगंज), मुख्यमंत्री चौराहा.1090, समता मूलक, लोहिया, लालबाग, कैप्टन मनोज पांडे, पत्रकार पुरम, अवध आलमबाग, चौक, बालागंज , खुर्रम नगर, इंजीनियरिंग कालेज, राजाजी पुरम,एवरेडी चौराहा, काकोरी, अर्जुन गंज प्रमुख हैं।

उत्सव समिति ने बताया कि विगत वर्ष 2019 में 8 अक्टूबर विजयादशमी पर लखनऊ में 34 किमी की विजयादशमी शोभायात्रा का आयोजन किया था। उस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लखनऊ की विजयादशमी शोभायात्रा को विश्वविख्यात करने के साथ सम्पूर्ण समाज को इस अवसर के जाग्रत करना भी था। इस शोभायात्रा में 650 चारपहिया एवं 1200 से ऊपर दोपहिया वाहनों ने हिस्सा लिया था।

समिति के प्रवक्ता ने बताया कि चौराहों को सुशोभित और दीपोत्सव के कार्यक्रम हेतु चौराहा पालक एवं अन्य दो कार्यकर्ता सूचीबद्ध किये गए हैं।

ये भी पढ़ें:जल्द मिलेगी खुशखबरी: युद्धस्तर पर हो रहा काम, इस वैक्सीन से बढ़ी उम्मीदें

सभी 111 चौराहों पर गो-धूलि बेला में दीपमाला कार्यक्रम भी किया जाएगा। उत्सव समिति के कार्यकर्ताओं ने गूगल मीट द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जानकारियों का आदान प्रदान एवं तैयारियों को अंतिम रूप भी दिया। 3 से 5 अगस्त के इस तीन दिवसीय कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए समिति ने सभी लखनऊवासियों से आग्रह किया कि सभी मिल-जुल कर उत्साहपूर्वक अपने अपने घरों में भी दीपोत्सव का आयोजन करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App