×

मल्हनी उपचुनाव: योद्धाओं का डोर टू डोर जन सम्पर्क तेज, जनता की सभी पर पैनी नजर

तब यहाँ की लड़ाई असली स्वरूप में नजर आयेगी। हलांकि लगभग 20 सेटों में पर्चे खरीदे गए हैं। कितना दाखिला होगा यह भविष्य के गर्भ में है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Oct 2020 12:45 PM GMT
मल्हनी उपचुनाव: योद्धाओं का डोर टू डोर जन सम्पर्क तेज, जनता की सभी पर पैनी नजर
X
सपा प्रत्याशी का नामांकन संभवतः 14 अक्टूबर को संभावित है वहीं भाजपा और कांग्रेस में प्रत्याशी को लेकर अभी मंथन चल रहा है

जौनपुर मल्हनी विधानसभा के लिये हो रहे उप चुनाव को लेकर अब राजनैतिक दलों सहित सभी प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को रिझाने का काम शुरू कर दिया गया है। हलांकि नामांकन की प्रक्रिया में बसपा के प्रत्याशी द्वारा सबसे पहले नामांकन कर दिया गया है। सपा प्रत्याशी का नामांकन संभवतः 14 अक्टूबर को संभावित है वहीं भाजपा और कांग्रेस में प्रत्याशी को लेकर अभी मंथन चल रहा है सूत्र की माने तो एकाध दिन में दोनों राष्ट्रीय दलों के चेहरे सामने होंगे । तब यहाँ की लड़ाई असली स्वरूप में नजर आयेगी। हलांकि लगभग 20 सेटो में पर्चे खरीदे गए हैं। कितना दाखिला होगा यह भविष्य के गर्भ में है।

यह पढ़ें...मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का शिविर, दुआ के साथ दवा भी जरूरी

सरकारी आंकड़े

यहाँ बतादे कि इस विधानसभा में इस समय सरकारी आंकड़े के अनुसार 3लाख 62हजार 365 मतदाता है। जिसमें पुरूष की 188993 है तो महिला भी 173354 मतदाता है इस तरह आधी आबादी इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका में रह सकती है। आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदेय स्थलों में बृद्धि करते हुए 554 मतदेय स्थल बना दिया गया है। जबकि मतदान केन्द्र में कोई बृद्धि नहीं की गयी है।

राजनैतिक दल प्रचार अभियान

यहाँ बता दें कि अभी तक सभी प्रत्याशियों का चेहरा चुनाव मैदान में नहीं है इसके बाद भी राजनैतिक दल प्रचार अभियान को गति दिये हुए हैं। सपा प्रत्याशी लकी यादव एवं बसपा प्रत्याशी जेपी दूबे अपने पूरे दल बल के साथ डोर टू डोर जन सम्पर्क अभियान चला रहे है तो वही पर भाजपा के मंत्री विधायक कार्यकर्ता अपने पार्टी के चुनाव चिन्ह के नाम पर प्रचार अभियान चला रहे है। रही बात कांग्रेस की तो इस दल के नाताओ की नजर में उनके पार्टी का कोई कार्यकर्ता चुनाव लड़ने की स्थिति में नहीं है इसलिए पार्टी के प्रदेश एवं जिले के नेता गण ।

यह पढ़ें...बिहार चुनाव 2020: ऐसा पोलिंग बूथ, जहां पानी में तैरकर वोट देने जाएंगे मतदाता

अभी तक इस चुनाव में पहले निषाद पार्टी फिर निर्दल प्रत्याशी के रूप मे ताल ठोंकने वाले बाहुबली नेता एवं पूर्व सांसद धनन्जय सिंह के उपर दांव चलने की प्रबल संभावना है। संभव है कल यानी 14 अक्टूबर तक सारी पिक्चर साफ हो सकती है। हलांकि धनन्जय सिंह की टीम जनता के बीच में अपना प्रचार अभियान चला रही है। यदि कांग्रेस के प्रत्याशी बने तो कांग्रेस का पट्टा लग जायेगा।

malhani

स्वजातीय समाज

खबर है कि आज सपा के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव, पूर्व मंत्री शैलेन्द्र यादव ललई, पूर्व मंत्री जगदीश नारायण राय पूर्व विधायक गुलाब चन्द सरोज पूर्व मंत्री राज नारायण बिन्द पूर्व, विधायक श्रद्धा यादव ,डा अवध नाथ पाल पूर्व अध्यक्ष, पूर्व प्रदेश सचिव राजन यादव प्रभाकर मौर्य, पूनम मौर्या,फ्रन्टल के अध्यक्ष गण भानु मौर्य, गुड्डू सोनकर आदि सहित जिला कमेटी के सभी पदाधिकारी गण अपने अपने स्वजातीय जनों के बीच सपा के पक्ष में मतदान करने की अपील करते रहे और इस विपक्षी दलों को अपनी ताकत का अहसास कराने का संकल्प दोहरा रहे हैं।

बसपा प्रत्याशी भी अपनी टीम के साथ दलितों सहित अपने स्वजातीय समाज में पहुंच कर वोट मांग रहे हैं। लेकिन इनके इस अभियान मे अभी तेजी कम दिख रही है। इसका कारण यह है इनके समाज के लोग ही इन्हें वोट कटवा मानते नजर आ रहे है। हां चूंकि बसपा के प्रत्याशी है इस लिए दलित इनके साथ लगे हैं लेकिन जोश नहीं है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी संभाल

सत्ता धारी दल भाजपा की तो यहाँ के प्रचार की कमान संभवतः खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी संभाल रखे हैं इसलिए इस विधानसभा में आकर और वर्चुअल माध्यम से दो बार मिटिंग कर चुके है और मल्हनी जीतने की प्रति बद्धता जता चुके हैं। दो मंत्री इस विधानसभा में लगातार डेरा जमाये हुए मोदी और योगी सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रहे हैं मन्दिर, 370, पाकिस्तान आदि बाते बता रहे हैं। लेकिन आज तक विकास के उन कार्यों को नहीं बताया है जिससे आम जनता को रोटी रोजी की व्यवस्था हो सके। अब देखिये जनता किसके साथ अपनी प्रतिबद्धता जताती है यह तो मतदाता गणना के बाद स्पष्ट होगा लेकिन अभी तो सभी को जीत का भरोसा देती नजर आ रही है।

रिपोर्टर कपिल देव मौर्य

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story