×

मानव का अमानवीय चेहराः इस तरह की बारहसिंघा की दर्दनाक हत्या

हमीरपुर ज़िले में पानी की तलाश में जंगल से भटक कर बस्ती में जा पहुंचे " बारहसिंघा " ( हिरण ) की पुलिस की और वन विभाग कर्मियों की मौजूदगी में इंसानी दरिंदो...

Deepak Raj
Published on: 18 March 2020 1:58 PM GMT
मानव का अमानवीय चेहराः इस तरह की बारहसिंघा की दर्दनाक हत्या
X

रविंद्र सिंह

हमीरपुर। हमीरपुर ज़िले में पानी की तलाश में जंगल से भटक कर बस्ती में जा पहुंचे " बारहसिंघा " ( हिरण ) की पुलिस की और वन विभाग कर्मियों की मौजूदगी में इंसानी दरिंदो ने पीटने के बाद फाँसी लगा कर हत्या कर दी है।

ये भी पढ़ें-शिक्षा के क्षेत्र में योगी सरकार का कमाल, 1.80 लाख बच्चों का हुआ एडमिशन

इस बेहद खूबसूरत, बेजुबान जंगली जानवर की मौत से लोग हतप्रभ रह गये है और इसकी मौत के बाद वन विभाग अपनी नाकामी छिपाने की लिये पूरे मामले की लीपा-पोती में जुट गया है। किस तरह से इस जंगली जानवर बारहसिंघा को देख कर बस्ती के लोग कैसे जानवर बन कर उसको पकड़ने के लिये शोरगुल कर रहे है।

बारहसिंघे के साथ दिन दहाड़े घंटो दरिंदगी होती रही

इतना ही नही उसे लाठी से मार रहे है रस्सियों से जकड़ रहे है गले मे रस्सियों से फांसी लगा रहे है और फिर उसके मर जाने के बाद बेरहमी से उसके शव को उठा कर ले जा रहे है। और यह सब कुछ हो रहा है वन विभाग और पुलिस की मौजूदगी में ,,, इस बारहसिंघे के साथ दिन दहाड़े घंटो दरिंदगी होती रही।

भीड़ बारहसिंघा को घेर रही थी...

लोगो की पगलाई भारी भीड़ इसको घेरे रही ,,, भीड़ के साथ वन विभाग और पुलिस भी वाइल्ड लाइफ की अनुसूची 3 में दर्ज इस बारह सिंघे को मरने से नही बचा पायी है। रस्सियों में बंधा यह जानवर घण्टो तड़पता रहा बाद में इसकी मौत हो गयी । मरने के बाद भी इसके शव को बेरहमी के साथ ट्रेक्टर में लाद कर ले जाया गया है।

ज़िले में बड़ी आबादी वाले राठ कस्बे में आज दिन में एक बारह सिंघा ( हिरण ) पानी की तलाश में भटकता हुआ आ गया था। इसको देख कर लोगो की भारी भीड़ जमा हो गयी इंसानों से डर कर यह एक खाली घर मे घुस गया था । मुहल्ले के लोगो ने वन विभाग और पुलिस को सूचना दी जिस पर पुलिस और वन विभाग के कर्मी मौके पर पहुंच कर इसको काबू में करने की कोशिश करते हुए उसे रस्सियों से बांधने में कामयाब तो हो गए।

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार की इस योजना का खूब फायदा उठा रहे ये कांग्रेस शासित राज्य

लेकिन लोगो की भीड़ इसके साथ दर्दनाक तरीके से मारती रही। कोई डंडे से मारता रहा कोई गर्दन में फंसा कर रस्सियां खींचता रहा जिससे घंटों तड़पने के बाद इसकी दर्दनाक मौत हो गयी है। बारहसिंघा के मरने के बाद वन विभाग के होश उड़ गये और अपनी नाकामी छिपाने के लिये " बारह सिंघा " को सांभर बताते हुये पिटाई से मौत से इनकार करते सामने आए हैं।

बेजुबान बारहसिंघा की मौत पर लोग स्तब्ध हैं

जब कि इसकी पिटाई हुई है। बेजुबान बारहसिंघा की मौत पर लोग स्तब्ध है और पशुप्रेमी इसे वन विभाग और पुलिस की नाकामी बता कर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग कर रहे है। बेजुबान जंगली जानवर को देख कर इंसान कैसे जानवर बन कर उसके साथ हैवानियत पर उतर आता है इसका नमूना इस बारहसिंघा की मौत पर देखने को मिला है कैसे इस ख़ूबसूरत शर्मीले जानवर की बेरहमी से हत्या कर इंसानों ने जानवर होने का सुबूत दे दिया है ।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story