×

मोदी सरकार की इस योजना का खूब फायदा उठा रहे ये कांग्रेस शासित राज्य

खेती के लिए किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में सहायता भेजने वाली योजना पीएम-किसान सम्मान निधि का सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश को मिला है। योगी सरकार की...

Deepak Raj
Published on: 18 March 2020 10:59 AM GMT
मोदी सरकार की इस योजना का खूब फायदा उठा रहे ये कांग्रेस शासित राज्य
X

लखनऊ। खेती के लिए किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में सहायता भेजने वाली योजना पीएम-किसान सम्मान निधि का सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश को मिला है। योगी सरकार की तत्परता से प्रदेश के 1.89 करोड़ किसानों को आर्थिक मदद मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें-एमपी में बीजेपी ऐसे बनाएगी सरकार, कांग्रेस का होगा ये हाल

जबकि देश भर में बांटी गई कुल रकम का लगभग एक चौथाई यहां के किसान पाने में कामयाब रहे हैं। मोदी सरकार ने 11 मार्च तक का हिसाब-किताब दिया है। इसके तहत अब तक 52,659 करोड़ रुपये पूरे देश में बांटे गए हैं, जिनमें से 12,478 करोड़ अकेले यूपी को मिला है।

कई गैर भाजपाई राज्यों ने भी काफी पैसा लिया है

आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यह सब बीजेपी शासित राज्य होने की वजह से नहीं है। कई गैर भाजपाई राज्यों ने भी काफी पैसा लिया है। ऐसे राज्यों में पंजाब और केरल भी शामिल हैं। केरल में 2088 करोड़ और पंजाब में 1478 करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत खर्च किए गए हैं।

योगी के शहर से शुरू हुई थी यह स्कीम

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में भी 1000 करोड़ रुपये केंद्र सरकार की ओर से बांटे गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की अनौपचारिक रूप से शुरुआत तो 1 दिसंबर 2018 को हो गई थी। लेकिन औपचारिक शुरुआत 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) से हुई थी।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार के तीन साल: हर एक क्षेत्र में प्रदेश को नंबर एक बनाने का काम किया- CM

अब यूपी ही इस स्कीम का सबसे ज्यादा लाभ लेने वाला प्रदेश बन गया है। गोरखपुर जिले में भी 4,10,321 किसान इससे लाभान्वित हो चुके हैं। स्कीम के तहत 2-2 हजार रुपये की तीन किश्तों में सालाना 6000 रुपये मिलते हैं।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story