×

चाइल्ड लाइन बच्चों के लिए कर रही ये अच्छा काम, वजह जान करेंगे तारीफ

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसकी रोकथाम के लिए परमार्थ समाज संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन ने गढमऊ गांव के बच्चों को सेनिटाइजर मास्क वितरण किया एवं कोविड19 की रोकथाम के लिए बच्चों को जागरूक किया गया।

Newstrack
Published on: 1 July 2020 11:56 AM GMT
चाइल्ड लाइन बच्चों के लिए कर रही ये अच्छा काम, वजह जान करेंगे तारीफ
X

झांसी: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसकी रोकथाम के लिए परमार्थ समाज संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन ने गढमऊ गांव के बच्चों को सेनिटाइजर मास्क वितरण किया एवं कोविड19 की रोकथाम के लिए बच्चों को जागरूक किया गया।

ये भी पढ़ें:चीन पर बड़ा फैसला: भारत ने फिर दिया तगड़ा झटका, अब क्या करेगा ड्रैगन

चाइल्ड लाइन के जिला संयोजक अमरदीप बमोनिया ने बच्चों से कहा कि कोरोना वायरस से डरें नही बल्कि बचाव के लिए तरीको को अपनायें जैसे साबुन से अपने हाथों की सफाई समय से करते रहे। व्यक्तियों से एक मीटर की दूरी बना कर रखें। बेवजह अपनी ऑखें, नाक या मुंह न छूएं, नियमित रूप से मास्क एवं सेनिटाइर का उपयोंग करे। खांसी या बुखार के लक्षण होने पर, या सॉस लेने में तकलीफ होने पर, तत्काल हास्पेटल में जायें और जॉच करायें।

चाइल्ड लाइन काउंसलर ललिता वर्मा ने कहा कि ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नही है बस एक दूसरे का साथ देने के साथ अपने में सोशल डिसटेस बना कर घरों के अन्दर रहने की जरूरत है। किसी को भी अगर कोरोना वायरस को लेकर कोई संका है तो चाइल्ड लाइन को बताये चाइल्ड लाइन झाँसी द्वारा काउसललिंग सेवा उपलब्ध की गयी है। चाइल्ड लाइन लॉक डाउन की स्थिति में भी बच्चों के लिए 24 घन्टे अपनी सेवायें दे रही हैं। लॉक डाउन में किसी भी बच्चे को कोई समस्या होती है तो तत्काल सूचित करें।

ये भी पढ़ें:भीड़ और मास्कः योगी ने अपने अधिकारियों को दिये ये सख्त निर्देश, छोड़ें किसी को नहीं

टीम मेम्बर सोनिया पस्तोर ने बच्चों को चाइल्ड लाइन 1098 की संक्षिप्त जानकारी प्रदान करते हुए कहा कहा चाइल्ड लाइन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की समेकित बाल सरक्षण परियोजना चाइल्ड लाइन 1098 0 से 18 वर्ष के मुसीबत में फसे बच्चो की मदद करता है। चाइल्ड लाइन जिले में 24 घन्टे बच्चो के सरक्षण के लिये कार्य करता है अगर बच्चे पर किसी भी प्रकार का शोषण होता है या बच्चे के साथ बाल श्रम करवाया जा रहा हो या मेडीकल हेल्प कि जरूरत हो या कही किसी बालक वालिका का बाल विवाह हो रहा हो ऐसी स्थिति में चाइल्ड लाइन कार्य करता है। इस मौके पर चाइल्ड लाइन टीम से अमित पटेल, मुकेश, नेहा अहिरवार, अनीता. आस्था, माधुरी, अर्चना, शिवा, शिवानी, आयुषी, चंचल, आर्किती, सृष्टी, निकिता, ईक्षा, करिश्मा, एकता, राखी काजल, समेत कई बालक बालिकाऐ मौजूद रही।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story