Journalism Day 2023: एनयूजे, उपजा व बृज प्रेस क्लब का 31 वां पत्रकारिता दिवस समारोह संपन्न

Journalism Day 2023: गणेश शंकर विद्यार्थी की याद में मंगलवार को नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया, उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन व ब्रज प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में 31 वां पत्रकारिता दिवस समारोह धूम धाम से मनाया गया।

Mathura Bharti
Published on: 31 May 2023 12:56 PM GMT
Journalism Day 2023: एनयूजे, उपजा व बृज प्रेस क्लब का 31 वां पत्रकारिता दिवस समारोह संपन्न
X
पत्रकारिता दिवस समारोह 2023

Journalism Day 2023: गणेश शंकर विद्यार्थी की याद में मंगलवार को नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया, उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन व ब्रज प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में 31 वां पत्रकारिता दिवस समारोह धूम धाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी, राष्ट्रीय महामंत्री प्रदीप तिवारी, भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य प्रज्ञानंद चौधरी, महापौर विनोद अग्रवाल द्वारा मां सरस्वती के छवि चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया।

इस अवसर पर निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर हरिद्वार स्थित काली पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि महाराज ने कहा कि समाज के हर वर्ग को पत्रकार की आवश्यकता होती है, क्योंकि पत्रकार समाज के दुख दर्द बांटने का प्रयास करता है। उन्होंने कहा कि ये कार्य देखने में आसान लगता है पर मुश्किल है क्योंकि पत्रकार का परिवार समाज बन जाता है। एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा कि पत्रकारों के हित के लिए हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा। पत्रकारों की मूलभूत समस्याओं को लेकर जुलाई माह में संसद के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें देश के पत्रकार संगठन भी हिस्सा लेंगे। हिन्दी की गरिमा बढ़ाने की आवश्यकता है। 170 करोड़ लोग हिन्दी बोलते हैं।
जिलाधिकारी ने उपजा और ब्रज प्रेस क्लब के तत्वावधान में आयोजित पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मथुरा के पत्रकार पत्रकारिता के आदर्श को ऊंचाईयों तक ले जायेंगे।
पुलकित खरें ने कहा कि आज के सोशल साइट्स के जमाने में भी कलम की ताकत में जोर है और कलम की ताकत ही महत्वपूर्ण है। कलम की ताकत से ही देश में पहले भी इंकलाब आया था।

अपर पुलिस महानिदेशक (सेवानिवृत्त) प्रेम प्रकाश ने कहा कि लोकतंत्र में पत्रकारों की विशेष भूमिका रहती है। पत्रकार एक तरह से समाज को जागरुक करता है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित सचिव रोहित पांडेय ने कहा कि पत्रकार और वकील हमेशा दूसरों का दुख दर्द बांटने में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। पत्रकार जहां समाज में पीड़ित की आवाज बन प्रशासन तक मदद करता है वहीं एक वकील जहां अन्याय हो रहा हो उस दुखी व्यक्ति को न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। लोकतंत्र में पत्रकार और वकील की भूमिका सबसे मजबूत होती है।

महामंडलेश्वर डा.अवशेषानंद महाराज ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चौथा पाया एवं सबसे मजबूत स्तंभ है। इसकी निष्पक्षता और मजबूती बरकार रहनी चाहिए। एनयूजेआई के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य प्रज्ञानंद चौधरी ने कहा कि पत्रकार का उत्पीड़न किसी भी स्तर पर नहीं होने देंगे। अगर कहीं ऐसा होता है तो वह उन्हें सूचित करें। वह भारतीय प्रेस परिषद में आवाज उठायेंगे और दोषी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करवायेंगे। समारोह में जिलाधिकारी पुलकित खरें एवं एसएसपी शैलेन्द्र पांडेय ने इलेक्ट्रोनिक एवं प्रिंट मीडिया के पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

पत्रकार समारोह में एनयूजेआई के राष्ट्रीय महासचिव प्रदीप तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार मुकेश वत्स, पदमश्री मोहन स्वरूप भाटिया, ए.एस.वाजपेयी देशभक्त, जिला सूचना अधिकारी प्रशांत सुचारी, संयुक्त निदेशक अभियोजन सहसेन्द्रु मिश्रा, सांसद प्रतिनिधि जर्नादन शर्मा, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, सचिव अरविन्द सिंह, पूर्व विधायक हुकम चन्द्र तिवारी, समाजसेवी पवन चतुर्वेदी, कुं. नरेन्द्र सिंह, जन्मभूमि के सचिव कपिल शर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता ओ.पी. उपाध्याय, पूर्व एडीजीसी ईश्वरचंद्र शर्मा, ओमवीर सारस्वत, ब्रजेश शर्मा, गोवर्धन के चेयरमैन मनीष शर्मा लंबरदार, राया के पूर्व चेयरमैन राकेश शर्मा, स्पेशल डीजीसी हरेन्द्र शर्मा, सार्थक चतुर्वेदी, किशन चतुर्वेदी, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष पूजा चौधरी, भाजपा नेता प्रमोद बंसल, भाजपा पार्षद राकेश भाटिया, पूर्व पार्षद वीरेन्द्र चौधरी, राजस्थान जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश शर्मा, एनयूजे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विमलेश शर्मा, प्रतिभा शर्मा एडवोकेट, श्रीमती अलका उपमन्यु, श्रीमती प्रतिमा सिंह, पूर्व पार्षद रश्मि शर्मा, समाजसेवी सतीश शर्मा, विनोद दीक्षित, वंदना शर्मा, विनीता द्विवेदी, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष मुदिता शर्मा आदि ने प्रमुख रूप से पत्रकारिता दिवस की पत्रकारों को शुभकामनाएं दी। समारोह का संचालन वरिष्ठ पत्रकार अनुप शर्मा ने किया। समारोह संयोजक ब्रज प्रेस क्लब के अध्यक्ष डा.कमलकान्त उपमन्यु एडवोकेट ने सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आज पत्रकारिता दिवस एवं गंगा दशहरा के पावन पर्व पर सभी को संकल्प लेना चाहिए कि वह पीड़ित की आवाज बनेंगे।

Mathura Bharti

Mathura Bharti

Next Story