×

Mathura News: वृंदावन के कुंभ क्षेत्र की फर्जी तरीके से प्लॉटिंग करने वाला सरगना पत्नी सहित गिरफ्तार

Mathura News: 1 मई 2023 को वादी कौशलेन्द्र चौधरी अधिशासी अभियन्ता मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण, 32 सिविल लाइन्स, मथुरा के द्वारा तहरीर दी गयी कि 30 अप्रैल को सूचना प्राप्त हुई कि वृंदावन परिक्रमा मार्ग से देवराह बाबा घाट को जाने वाले मार्ग के दाहिनी ओर किसी बिल्डर द्वारा टैन्ट लगाकर प्लॉटो की खरीद-फरोख्त की जा रही है।

Mathura Bharti
Published on: 16 Jun 2023 1:29 PM GMT
Mathura News: वृंदावन के कुंभ क्षेत्र की फर्जी तरीके से प्लॉटिंग करने वाला सरगना पत्नी सहित गिरफ्तार
X
Mathura Police revealed the fakely plotting in Kumbh area gang

Mathura News: मथुरा के वृंदावन में कैंप लगाकर फर्जी तरीके से प्लॉटिंग करने वाले गैंग का पुलिस ने खुलासा किया है। यह गैंग प्रोस प्रेक्टस छपवा कर,आवासीय स्कीम बनाकर,सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार कर फर्जी तरीके से वृंदावन की कुंभ भूमि की प्लॉटिंग करता था। पुलिस ने गिरोह के सरगना को पत्नी सहित दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

वृंदावन में प्रतिबंधित क्षेत्र में कर रहा था प्लॉटिंग

धर्म नगरी वृन्दावन में अवैध, फर्जी तरीके से कुम्भ क्षेत्र प्लॉटिंग कर करोड़ो रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के सरगना को सर्विलांस टीम के सहयोग से पुलिस ने सरगना इमरान खान पुत्र स्व आजम खान उम्र 33 वर्ष निवासी ग्राम पल्ला थाना नूंह जिला नूंह हरियाणा, हाल निवासी D1053 द्वितीय फ्लोर न्यू फ्रैड्स कालोनी थाना न्यू फ्रैड्स कालोनी नई दिल्ली पश्चिम, व सरगना की पत्नी को घर से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

यह था मामला

1 मई 2023 को वादी कौशलेन्द्र चौधरी अधिशासी अभियन्ता मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण, 32 सिविल लाइन्स, मथुरा के द्वारा तहरीर दी गयी कि 30 अप्रैल को सूचना प्राप्त हुई कि वृंदावन परिक्रमा मार्ग से देवराह बाबा घाट को जाने वाले मार्ग के दाहिनी ओर किसी बिल्डर द्वारा टैन्ट लगाकर प्लॉटो की खरीद-फरोख्त की जा रही है। बिल्डर प्लॉटो की बुकिंग कर रहे हैं और न्यूनतम 2100 रूपया लेकर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। प्लॉट की 30 प्रतिशत धनराशि देने पर प्लॉट की बुकिंग कर रहे हैं और 40 प्रतिशत देने पर पीडीसी चैक लेकर प्लॉट की रजिस्ट्री कर रहे हैं।

50 गज से 500 गज तक के प्लॉट देने की कह रहे थे आरोपी बात

इस योजना के अनुसार इमरान और उसका गैंग 50 गज से 500 गज तक के प्लॉट बहुत ही सस्ते रेट पर आसान किश्तों में बेच रहे हैं। जमीन के स्वामित्व सम्बन्धी कागजात मांगने पर इमरान ने बताया कि कागजात मालिकान के पास है, इसलिये नहीं दे सकते। बिल्डर द्वारा बेची जा रही जमीन वृंदावन में यमुना के खादर में है, जो मथुरा-वृन्दावन महायोजना (पुनरीक्षित) वर्ष 2021 के अनुसार बाढ़ग्रस्त क्षेत्र है। जो आवासीय प्रयोग में नहीं लाई जा सकती है।

बिल्डर इमरान द्वारा फर्जी एवं कूटरचित दस्तावेजों द्वारा लोगों को गुमराह कर व सस्ते रेट पर प्लॉटो का प्रलोभन देकर उनके साथ ठगी की जा रही है। जिसके सम्बन्ध में थाना वृंदावन पर धारा 420,467,468,471 में दर्ज किया गया। विवेचना के दौरान इमरान व उसकी पत्नी के खिलाफ न्यायालय मथुरा से वारण्ट निर्गत कराए जिसके बाद वृंदावन पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया गया।

इस तरह करते थे ठगी

इमरान और उसकी पत्नी द्वारा I&S BUILDTECH PVT LTD कम्पनी रजिस्टर्ड कराकर दिल्ली एनसीआर में जगह जगह ऑफिस खोले। पति पत्नी ने इस ग्रुप का मुख्य ऑफिस प्रीतमपुरा दिल्ली में खोला जबकि कालिन्द्री कुन्ज शाईन बाग दिल्ली,सैक्टर 2 नोएडा, डावरी व CC Complex ,नई दिल्ली में ब्रांच ऑफिस खोले। इसके बाद इन लोगों ने NCR क्षेत्र में कूटरचित दस्तावेज तैयार कर , फर्जी स्कीम लांच दिखाकर ज्यादा कमाई का प्रलोभन दिया और फर्जी प्लॉटिंग कर लोगो से ठगी की।

Mathura Bharti

Mathura Bharti

Next Story