×

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को दिखाई हरी झंडी, हुआ शुभारंभ

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत बुधवार को कोपागंज ब्लाक के स्थान ‘पारा’ से विधायक घोसी विजय राजभर...

Newstrack
Published on: 1 July 2020 7:03 PM GMT
संचारी रोग नियंत्रण अभियान को दिखाई हरी झंडी, हुआ शुभारंभ
X

मऊ: राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत बुधवार को कोपागंज ब्लाक के स्थान ‘पारा’ से विधायक घोसी विजय राजभर और जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की उपस्थिती में की गयी। इन्होंने शपथ दिलाने के साथ ही मौके पर फागिंग वाहन, छिड़काव पम्प व सेनेटाइजेशन मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह अभियान 31 जुलाई तक चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जनविरोधी सरकार के खिलाफ सड़क से सदन तक लड़ेगी कांग्रेस: अजय कुमार लल्लू

स्वस्थ समाज ही एक मजबूत देश का निर्माण कर सकता है

विधायक घोसी विजय राजभर ने बताया कि घर और आसपास जल जमाव न होने दें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, ताजा भोजन करें, पानी उबाल कर पियें, साबुन से हाथ अच्छी तरह से धोये, खुले में शौच से नुकसान आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पूरा जोर सर्वप्रथम स्वास्थ्य पर ही रहता है। स्वस्थ समाज ही एक मजबूत देश का निर्माण कर सकता है। इसके लिये सरकार समय समय पर बीमारियों से बचने के अभियानों को सफलतापूर्वक चलाने पर बल देती रहती है।

ये भी पढ़ें: अश्लील हरकत करने वाला इंस्पेक्टर गिरफ्तार, थाने में महिला के सामने किया गंदा काम

जिलाधिकारी ने कहा कि संचारी रोग, मच्छरों से फैलने वाला वह संक्रामक रोग है, जो किसी न किसी रोगजनित कारको (रोगाणुओं) जैसे प्रोटोज़ोआ, कवक, जीवाणु, वायरस आदि के कारण होता है, जो गुणात्मक रूप से एक शरीर से दूसरे शरीर में फैलता है। मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार, ए.ई.एस., जे.ई., कालाजार के साथ-साथ वर्तमान में कोरोना (कोविड19) इत्यादि संक्रामक रोगों के उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि इन रोगों से जागरुकता व साफ सफाई के माध्यम से ही बचा जा सकता है। इसके लिए कोविड के नियमों का पालन करते हुए मच्छरों द्वारा फैलने वाले रोगों से बचाव की जानकारी घर-घर जाकर “दस्तक अभियान” के माध्यम से दी जायेगी।

इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीशचन्द्र सिंह, डॉ वीके वर्मा नोडल, डॉ पीके राय, जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनीता सिंह, मलेरिया इंस्पेक्टर रमेश यादव, यूनिसेफ से सरोज राणा, विवेक कुमार, कामख्या मौर्य आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट: आसिफ रिजवी

ये भी पढ़ें: इस डाॅन ने करवाई परमवीर की हत्या, गैंगवार की बढ़ी आशंका

Newstrack

Newstrack

Next Story