×

मऊ में स्वास्थ्य मेला: बुजुर्गों का मुफ्त इलाज, घर के पास मिल रही सुविधा

मेले में प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल, किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खासा जोर रहा। रविवार को जिले में 4 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई सेहत की मुफ्त जांच और निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया।

Monika
Published on: 7 Feb 2021 3:51 PM GMT
मऊ में स्वास्थ्य मेला: बुजुर्गों का मुफ्त इलाज, घर के पास मिल रही सुविधा
X
मऊ में स्वास्थ्य मेला, वृद्धजनों को मिल रहा निःशुल्क चिकित्सा का लाभ

मऊ। मेले में प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल, किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खासा जोर रहा। रविवार को जिले में 4 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई सेहत की मुफ्त जांच और निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। इस दौरान दूर दराज के इलाकों व मलिन बस्तियों में रहने वाले करीब 2,965 (कुल शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के पुरुष महिला बच्चे) से अधिक लोगों को इस दिन सेहत का वरदान मिला। मेले में 1581 महिलाएं, 1036 पुरुष, 348 बच्चों का की स्वास्थ्य लाभ मिला और 44 मरीजों को उच्च स्वास्थ्य इकाइयों के लिए रेफर किया गया।

10 जनवरी को मेले का आयोजन

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि 36 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व चार शहरी केंद्रों पर 10 जनवरी 2021 से कोविड-19 के प्रोटोकाल के साथ प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे से अपराह्न 04 बजे तक मेले का आयोजन किया जा रहा है, इसके माध्यम से अबतक 14,123 लोगों को घर के पास इलाज का लाभ प्राप्त हुआ है। इसमें एलोपेथिक, आयुर्वेदिक के साथ होम्योपैथी पद्धति की चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाती है। तीनों विभाग से मेले में 162 मेडिकल अफसरों व 523 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई।

मलिन बस्ती भरहूकापुरा नगरी स्वास्थ्य केंद्र पर आये त्वचा की समस्या से ग्रसित दूधनाथ 65 और शमीम 50 ने बताया कि उन्हें खुजली हो रही थी दाने बन गये थे, खुजलाने पर खून निकल रहा था यहाँ आने पर डाक्टर साहब ने देखा दवा और जरुरी जानकारी दिया है। आज छुट्टी का दिन होने से काम पर नहीं गया था तो मेले में दिखाने आ गया।

ये भी पढ़ें : अयोध्या का कायाकल्प: सीएम योगी ने दिए आदेश, इतनी भव्य बनेगी रामनगरी

त्वचा के रोगियों में ये कारण अधिक

मेले में तैनात डॉ अजीत सोनकर राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय रानीपुर ने बताया कि भीषण ठंड और गलन के कारण लोगों का रोज नहाना नहीं होना, इस तरह की समस्या का कारण बना है मेले में त्वचा के रोगियों को ज्यादा देखा गया है।

उदर के समस्या से परेशान कस्तूरा 60 व वफातम 70 ने बताया कि मोहल्ले में आज के मेले की चर्चा सुनी थी पता था कि आज के दिन कई डाक्टर बैठते हैं हम आये मिले उन्हें पेट की समस्या के बारे में बताया दवा भी तुरंत मिल गई बहुत अच्छा लगा।

वहीं डोमनपुरा नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात डॉ असफाक अहमद अंशारी ने बताया कि छुट्टी का दिन होने से ओपीडी में बढोत्तरी देखने को मिलती है दूसरा मेले में तीनों एलोपैथी होम्योपैथी के साथ आयुर्वेदिक सभी के चिकित्सक एक साथ मिल जाते है जिसके कारण जनता को काफी सहूलियत होती है।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड तबाही पर मुआवजाः CM त्रिवेंद्र बाटेंगे 4 लाख, मोदी सरकार देगी इतने रुपए

मेले में मिलीं सुविधाएं

कोविड-19 टेस्ट

बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच

गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण

दवा और सभी पैथालॉजी की जांच निःशुल्क

निःशुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण

नसबंदी के लिए पंजीकरण

आंखों की निःशुल्क जांच

क्षय रोग की जांच

परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निःशुल्क वितरण

आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड

ये सुविधाएं भी रहीं मौजूद

चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा

गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श

बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा

मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग

बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग

तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श।

असिफ रिज़वी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story