×

विधायक और जिलाधिकारी ने किया पोधरोपण, 1-7 जुलाई तक मनाया जाना है वन महोत्सव

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि इस अभियान में सभी विभागों के लक्ष्य आवंटित थे लक्ष्य के अनुसार सभी विभागों द्वारा पौधे लगाए गए।

Newstrack
Published on: 5 July 2020 10:45 AM GMT
विधायक और जिलाधिकारी ने किया पोधरोपण, 1-7 जुलाई तक मनाया जाना है वन महोत्सव
X

मऊ: जनपद में वन महोत्सव 1 जुलाई से 7 जुलाई तक मनाया जाना है। आज उत्तर प्रदेश में एक साथ 1 दिन में 25 करोड़ पौधे रोपे गए। मऊ में इस महाअभियान के तहत विभिन्न विभागों को मिलाकर एक 21.04 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

हरियाली नहीं होगी तो जीवन संभव नहीं

जनपद में इस अभियान की शुरुआत प्रातः 8:00 बजे मा0 विधायक घोसी विजय राजभर एंव जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी द्वारा भुजौटी में पीपल, बरगद, पाकड़ के पौधे लगाकर किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में सभी विभागों के लक्ष्य आवंटित थे लक्ष्य के अनुसार सभी विभागों द्वारा पौधे लगाए गए।

ये भी पढ़ें- अवैध कब्जे का किया था विरोध, पत्रकार को कार से कुचलने की हुई कोशिश

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि धरती पर जीवन हरे-भरे पेड़ पौधो की वजह से है। यदि हरियाली नही होगी तो जीवन भी सम्भव नहीं है।

बिना ऑक्सीजन जीवन संभव नहीं

मानव जो कार्बन डाइआक्साइड छोड़ता है वह पौधे ग्रहण करते है और बदले में ऑक्सीजन देते है। जो सांस लेने के लिए महत्वपूर्ण होती है। बिना ऑक्सीजन के जीवन सम्भवन नही है। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राम सिंह वर्मा, डी0एफ0ओ0 संजय विश्वाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- धरती का गहना व पर्यावरण संतुलन में सहायक है वृ़क्ष: श्रीकांत शर्मा

गौरतलब है कि आज कल पूरे प्रदेश में वृक्षरोपण और पौधरोपण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत हर जनपद में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया जा रहा है।

रिपोर्ट- आसिफ़ रिज़वी

Newstrack

Newstrack

Next Story