×

मऊ: कोरोना प्रोटोकॉल के साथ पक्षियों से दूर रह कर बर्ड फ्लू से रहें सुरक्षित, जानें ऐसे

मुख्य चिकित्सा आधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि पक्षियों के वायरस के खतरे से बचने के लिए व्यक्ति को इनके साथ सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए।

Roshni Khan
Published on: 13 Jan 2021 9:35 AM GMT
मऊ: कोरोना प्रोटोकॉल के साथ पक्षियों से दूर रह कर बर्ड फ्लू से रहें सुरक्षित, जानें ऐसे
X
मऊ: कोरोना प्रोटोकॉल के साथ पक्षियों से दूर रह कर बर्ड फ्लू से रहें सुरक्षित, जानें ऐसे (PC: social media)

मऊ: देश से अभी कोरोना का संकट टला नहीं था कि बर्ड फ्लू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में H5N1, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और केरल में H5N8 नाम से इस बीमारी की पुष्टि हो रही है। यह बीमारी वायरस की वजह से फैलती है। इससे कैसे सुरक्षित रहें, क्या करें और क्या न करें। इसके संदर्भ में चिकित्सकों ने जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें:किसान आंदोलन: BJP बोली- SC का फैसला मंजूर, आशा है कि किसान भी बात मानेंगे

मुख्य चिकित्सा आधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया

मुख्य चिकित्सा आधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि पक्षियों के वायरस के खतरे से बचने के लिए व्यक्ति को इनके साथ सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए। डोमेस्टिक पोल्ट्री फार्म के पक्षियों के वायरस की जद में आने के बाद इंसान के बीच इसके फैलने की संभावना बढ़ जाती है। पक्षियों के मल, लार, नाक-मुंह या आंख से स्राव के संपर्क में आने से भी यह बीमारी इंसानों में फैल सकती है। के लिए सभी उचित दवाइयां हॉस्पिटल से लेकर स्टोर तक उपलब्ध है साथ ही जिला अस्पताल स्थित संक्रामक रोग वार्ड को एहतियात के तौर पर बर्ड फ्लू वार्ड में बदल दिया गया है।

कच्चा मांस या अंडा भी किसी इंसान को संक्रमित कर सकता है

उन्होंने बताया कि कच्चा मांस वाली सतह, पोल्ट्री फार्म या दुकानों पर किसी वस्तु या सतह को छूने से बचें, हाथों पर ग्लव्स और मुंह पर मास्क जरूर पहनें। कच्चा मांस या अंडा भी किसी इंसान को संक्रमित कर सकता है। आप किसी दूषित या अंजान सतह के माध्यम से भी वायरस की चपेट में आ सकते हैं। किसी भी चीज को छूने के बाद हाथों को तुरंत सैनिटाइज करें।

सीएमओ ने बताया कि किसी भी पक्षियों को खुले हाथों से न पकड़ें, उनसे निश्चित दूरी बनाकर रखें। छत पर रखी टंकियों, रेलिंग्स या पालतू पक्षियों के पिजरों को डिटर्जेंट से अच्छी तरह साफ करें। पक्षियों के मल या संबंधित जगह पर फैले पंख या कचरे को सावधानी से साफ करें। H5N1 से ग्रसित पक्षी करीब 10 दिनों तक मल या लार के जरिए वायरस रिलीज कर सकता है। किसी प्रकार की समस्या आने पर निकटतम सरकारी अस्पताल पर चिकित्सक से संपर्क करें यहाँ पर सभी प्रकार की जाँच व इलाज निःशुल्क है।

आयुष विभाग के डॉ संतोष चौरसिया ने बताया

आयुष विभाग के डॉ संतोष चौरसिया ने बताया कि भारत में अधिकतर जगहों पर मिल रहे संक्रमित पक्षियों की रिपोर्ट में H5N8 की पुष्टि हो रही है जो पक्षियों के लिये खतरनाक है, वहीं मनुष्य के लिये घातक H5N1 पक्षियों के माध्यम से घातक वायरस व्यक्तियों में फैलता है, हिमांचल के पक्षियों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है। ऐसी स्थिति में शाकाहार सर्वोत्तम आहार है, बहुत जरुरी हो तो चिकन को करीब 100डिग्री सेल्सियस से ऊपर ताप पर पकाएं।

ये भी पढ़ें:हर शाख पे उल्लू बैठे हैं… किसने और कब लिखा, क्या ये राज जानते हैं आप

कच्चा मांस या कच्चा अंडा खाने की गलती न करें। यह वायरस ताप के प्रति संवेदनशील है और कुकिंग टेंपरेचर में नष्ट हो जाने की सम्भावना रहती है। कच्चा या अधपका मांस या अंडों को न खाएं उसे खाने की दूसरी चीजों से अलग रखें। प्रभावित इलाकों में जाने से बचें। घर में किसी संक्रमित व्यक्ति से भी निश्चित दूरी बनाकर रखें। हाइजीन-हैंडवॉश जैसी बातों का खास ख्याल रखें। योग (चिकित्सक के परामर्श पर), व्यायाम, टहलना आदि करें।

रिपोर्ट- आसिफ रिजवी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story