×

कोरोना ने बढ़ाई चिंता: आयुक्त ने की अहम बैठक, दिए ये दिशा-निर्देश

उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में कोरोना मरीजो की बढ़ती संख्या को गंभीरता से लेते हुये आयुक्त मेरठ मंडल ने आयुक्त सभागार में स्वास्थ्य विभाग व प्रषासनिक अधिकारियों, प्राईवेट नर्सिंग होम संचालको के साथ बैठक कर निर्देषित किया कि कोरोना के बढ़ते मरीजो की संख्या को सभी परस्पर समन्वय के साथ नियंत्रित करें।

Monika
Published on: 18 Nov 2020 5:59 PM GMT
कोरोना ने बढ़ाई चिंता: आयुक्त ने की अहम बैठक, दिए ये दिशा-निर्देश
X
जनपद में बढ़ते कोरोना मरीजो की संख्या पर आयुक्त गंभीर

मेरठ, 18 नवंबर: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में कोरोना मरीजो की बढ़ती संख्या को गंभीरता से लेते हुये आयुक्त मेरठ मंडल ने आयुक्त सभागार में स्वास्थ्य विभाग व प्रषासनिक अधिकारियों, प्राईवेट नर्सिंग होम संचालको के साथ बैठक कर निर्देषित किया कि कोरोना के बढ़ते मरीजो की संख्या को सभी परस्पर समन्वय के साथ नियंत्रित करें। उन्होने कहा कि प्रायः दिल्ली से आने जाने वाले लोगो, बुजुर्ग व्यक्तियों व आईएलआई व साॅरी के मरीजो पर विषेष ध्यान दिया जाये। उन्होने कहा कि समय से कोरोना जांच, समय से उपचार व समय से रेफरल आवष्यक है।

नवंबर माह में कोरोना के बढ़ते मरीजो

आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने नवंबर माह में कोरोना के बढ़ते मरीजो की संख्या पर चर्चा करते हुये कहा कि कोरोना के संदिग्ध मरीजो की कोरोना जांच प्राथमिकता पर करायी जाये तथा संदिग्ध मरीजो को जब तक उनकी जांच रिपोर्ट नहीं आती है तब तक उनके घर में ही आईसोलेट किया जाये ताकि अगर वह कोरोना पाजिटीव निकलते है तो संक्रमण न फैले।

ये भी पढ़ें…बॉलीवुड पर बोले नवाजुद्दीन: इस दिग्गज से हुए प्रभावित, बोले बहुत कुछ करना बाकी है

आयुक्त ने कहा कि प्राईवेट अस्पताल कोरोना व मृत्यु दर नियंत्रण में सहयोग करें तथा नियमित रूप से आईएलआई व साॅरी मरीजो की सूचना प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग को दे तथा स्वास्थ्य विभाग की यह जिम्मेदारी है कि वह उन सभी मरीजो की कोरोना जांच कराये। आयुक्त ने कहा कि कोई कोरोना पॉजिटिव मिलने पर कान्ट्रेक्ट टेस्टिंग को ठीक प्रकार से किया जाये तथा निर्धारित समय में ऐक्टिव केस सर्च पूर्ण की जाये।

48 घंटे में कोरोना से दो या तीन मृत्यु

आयुक्त ने कहा कि जिन स्थानों में 48 घंटे में कोरोना से दो या तीन मृत्यु हुयी है उन स्थानों पर भी विषेष ध्यान दिया जाये। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों को मिलाकर बैड, एम्बुलेन्स आदि को बढ़ाने की कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि प्राईवेट एम्बुलेन्स संचालको की माॅनीटरिंग की जाये व मरीज के स्वजनो से वह ज्यादा चार्ज न करें इसको भी देखा जाये। उन्होने कहा कि सर्विलांस को बढाते हुये और प्रभावी ढ़ग सेे किया जाये।

ये भी पढ़ें…सीएम केजरीवाल बोले- गंदी राजनीति का वक्त नहीं, सब मिलकर काम कर रहे हैं

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजकुमार ने बताया कि जनपद में 17 नवंबर से 27 नवम्बर 2020 तक कोरोना के संदिग्ध मरीजो की पहचान के लिए घर-घर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। जिसके लिए 1400 टीमे पूरे जनपद में बनायी गयी है। उन्होने बताया कि धन सिंह कोतवाल मंडलीय होमगार्ड प्रषिक्षण केन्द्र पांचली जो कि 200 बैड की क्षमता वाला है, को पुनः प्रारंभ किया जायेगा। उन्होने बताया कि एलएलआरएम मेडिकल कालेज ने अपनी बैड क्षमता 200 से बढ़ाकर 250 कर ली है।

घर-घर सर्वे अभियान

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा0 अषोक तालियान ने बताया कि घर-घर सर्वे अभियान के प्रथम दिवस 17 नवम्बर 2020 को गठित टीमों ने 71666 घरों का सर्वे करते हुये 353702 जनसंख्या को कवर किया। उन्होने कहा कि कोरोना के साथ-साथ स्वाईल फ्लू व डंेगू की जांच को भी ध्यान में रखा जाये।

ये भी पढ़ें… फिक्की ने मंडलायुक्त को कोरोना वॉरियर्स के लिए सौंपे 5000 फ़ेस मास्क व फ़ूड पैकेट

इस अवसर पर सीडीओ ईषा दुहन, एलएलआरएम मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा0 ज्ञानेन्द्र कुमार, मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा0 अषोक तालियान, डा0 पी0पी0 सिंह, आईएमए के अध्यक्ष डा0 अनिल कपूर, सचिव डा0 मनीषा त्यागी, प्राईवेट नर्सिंग होम एसोसिएषन के अध्यक्ष डा0 अम्बरीष पंवार, एनसीआर इन्स्टीटयूट आफ मेडिकल साइंस, आनंद अस्पताल, सुभारती मेडिकल कालेज, लोकप्रिय अस्पताल आदि के प्रतिनिधियों सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सुशील कुमार

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story