×

कोरोना को ऐसे दे सकते हैं मात, महामारी से जंग में कुलपति का आह्वान

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 नरेंद्र कुमार तनेजा ने कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तीसरे चरण में शिक्षक व कर्मचारियों का आहवान किया।

Shivani
Published on: 30 Jun 2020 6:34 PM GMT
कोरोना को ऐसे दे सकते हैं मात, महामारी से जंग में कुलपति का आह्वान
X

मेरठ। स्वच्छता से हम कोरोना को मात दे सकते हैं। घर हो या फिर बाहर हमे हर स्थान को स्वच्छता रखनी चाहिए। विश्वविद्यालय समाज का नेतृत्व करने के लिए कटिबद्ध है। इसीलिए हमारी जिम्मेदारी और भी अधिक हो जाती है। हम एक परिवार की तरह है। एक दूसरे का ही नहीं अपितु पूरे समाज को स्वच्छता रखने के लिए हम प्रेरणास्रोत बने इस भावना के साथ हमें कार्य करना चाहिए।

स्वच्छता से कोरोना को मात दे सकते है हम: प्रो0 नरेंद्र कुमार तनेजा

यह बात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 नरेंद्र कुमार तनेजा ने कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तीसरे चरण में शिक्षक व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए आहवान किया।

गंदगी बीमारी का घर

गंदगी बीमारी का घर होती है, अनेक बीमारी ऐसी है जोकि गंदगी के कारण हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है। यही नहीं कभी कभी जानलेवा भी हो जाती है। केंद्र व राज्य सरकार स्वच्छता को लेकर अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है। हमारा भी फर्ज बनता है कि हम भी इसमें सहभागी बनें। खासकर कोरोना में स्वच्छता को लेकर सतर्क रहें।

ये भी पढ़ें- CM योगी करेंगे बड़े अभियान का आगाज, पूरे प्रदेश को ऐसे देंगे सुरक्षा

सार्वजनिक स्थान पर न थूकें

कुलपति प्रो0 नरेंद्र कुमार तनेजा ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना एक निंदनीय कार्य है। इससे हम लोगों को बचना चाहिए। साथ ही यदि कोई थूक रहा है तो उसको भी थूकने से रोकना चाहिए। कोरोना महामारी के दौरान हम सुनिश्चित करें कि हम स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंगे।

विश्वविद्यालय हमारा घर

जिस प्रकार से हम अपने घर को स्वच्छ रखते हैं उसी प्रकार से विश्वविद्यालय भी हमारा घर है तो विश्वविद्यालय को स्वच्छ रखना भी हमारी जिम्मेदारी है। वसुधेव कुटुम्बकम की भावना को रखते हुए समाज को प्रेरणा देना का काम हम लोगों को करना चाहिए। क्योंकि विश्वविद्यालय विद्या मंदिर है यहां पर प्रतिदिन हजारों लोग आते व जाते हैं। इसीलिए इस महामारी में हमारी जिम्मेदारी और बढ जाती है, यदि हम स्वस्थ रहेंगे तो अन्य को इस ओर ध्यान रखने के बोल सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः सावन में बाबा विश्वनाथ के होंगे ऑनलाइन दर्शन, किए जा रहे हैं खास इंतजाम

कुलपति ने शिक्षक व कर्मचारियों से किया स्वच्छता रखने का आहवान

जन्तु विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो0 नीलू जैन गुप्ता का कहना है कि माननीय कुलपति व प्रति कुलपति का स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान है। इस महामारी के दौरान शिक्षक व कर्मचारियों को स्वास्थ्य को लेकर कुलपति व प्रति कुलपति विशेष ध्यान दे रहे हैं। कुलपति के आहवान पर प्रति कुलपति प्रो0 वाई विमला के मार्गदर्शन में जन्तु विज्ञान विभाग को कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान की जिम्मेदारी दी गई है। दोनो ही अधिकारी प्रतिदिन अभियान की समीक्षा कर रहे हैं।

रिपोर्टर- सुशील कुमार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story