×

Meerut News: आजादी का अमृत महोत्सव बनाम जनजातीय लोक कला उत्सव"

Meerut News: आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग में जनजातीय लोक कला पर आधारित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Sushil Kumar
Published on: 10 Aug 2023 3:17 PM GMT
Meerut News: आजादी का अमृत महोत्सव बनाम जनजातीय लोक कला उत्सव
X
National Seminar and Workshop Based on Tribal Folk Art Organised at Chaudhary Charan Singh University, Meerut

Meerut News: आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग में जनजातीय लोक कला पर आधारित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन जानी-मानी लोक कलाकार डॉ मधु बाजपेई एवं यथार्थ के चितेरे डॉक्टर दुर्जन सिंह राणा पूर्व सदस्य राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

संगोष्ठी समन्वयक प्रोफेसर अलका तिवारी ने सभी का स्वागत करते हुए संगोष्ठी और कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आवाहन पर आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में ललित कला विभाग द्वारा आयोजन किया जा रहा है जिसमें लगातार दो दिन प्रसिद्ध लोक कलाकारों एवं युवा विद्यार्थियों द्वारा जनजातीय लोककला पर शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे तथा जनजाति लोक कला पर आधारित चित्रा कृतियां निर्मित की जाएंगी।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने सभी को कार्यक्रम की सफलता हेतु शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए उन्हें भारतीय संस्कृति और परंपरा की परिचायक लोक संस्कृति जनजातीय कला और लोक कला को विस्तारित करने हेतु प्रेरणा प्रदान की। उन्होंने कहा कि भारत के कोने कोने में लोक कला संस्कृति का अपार भंडार है लोक कला जन जन की कला के रूप में जानी जाती है माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा भारतीय संस्कृति और गौरव को पुनर्जीवित करने का जो अतुलनीय प्रयास किया जा रहा है उसमें हम सबका सहयोग आवश्यक है इस दिशा में ललित कला विभाग द्वारा किया जा रहा है यह प्रयास प्रशंसनीय है इस अवसर पर विभिन्न दूरदराज के कलाकारों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई प्रोफेसर अलका तिवारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के आयोजन में डॉ. शालिनी धामा , डॉ पूर्णिमा वशिष्ठ, डॉ संघर्ष शर्मा, डॉ, दीपांजलि,डॉ, शालिनी वर्मा, श्रीमती दीपा सैनी तथा छात्र स्तर पर अक्षय, अंजली जय श्री तनु रानी दिवाकर, आकाश, यशस्वी, वासु त्यागी आदि का विशेष सहयोग रहा।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story