Meerut News: ‘परिंदा भी पर ना मार सके’ की तर्ज पर सुरक्षा चक्रव्यूह, पुलिस ने इस मंदिर के लिए बनाया फुलप्रूफ प्लान

Meerut News: हाईटेक कंट्रोल रुम स्थापित करने के साथ ही एक इतिहास रचने का दावा भी स्थानीय प्रशासन द्वारा किया गया है।

Sushil Kumar
Published on: 14 July 2023 5:11 PM GMT
Meerut News: ‘परिंदा भी पर ना मार सके’ की तर्ज पर सुरक्षा चक्रव्यूह, पुलिस ने इस मंदिर के लिए बनाया फुलप्रूफ प्लान
X
Meerut News

Meerut News: कांवड़ यात्रा और शिवरात्रि पर होने वाले जलाभिषेक को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा का ऐसा चक्रव्यूह रचा है कि परिंदा भी पर ना मार सके। डेन गैलेक्सी के निदेशक रोमी शिव और उनकी टीम ने पुलिस प्रशासन की मदद के लिए सिद्धपीठ बाबा श्री औधड़नाथ मंदिर परिसर में हाईटेक कंट्रोल रुम के लिए स्पासंर और टेक्निकल सपोर्ट दिया है। हाईटेक कंट्रोल रुम स्थापित करने के साथ ही एक इतिहास रचने का दावा भी स्थानीय प्रशासन द्वारा किया गया है।

संवेदनशील जगहों पर लाउडस्पीकर लगाए गए

प्रशासन का दावा है कि समूचे उत्तर प्रदेश में मेरठ पहला ऐसा जिला बना है, जहां सीसीटीवी कैमरों के अलावा पब्लिक एड्रेसेबल सिस्टम की नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए लागू किया गया है। दरअसल, इस पब्लिक एड्रेसेबल सिस्टम के लिए शहर की संवेदनशील जगहों पर लाउडस्पीकर लगाये गये हैं और उनको मंदिर परिसर में बने हाईटेक कंट्रोल रुम से सीसीटीवी फुटेज के साथ अटैच किया गया है। अगर किसी भी जगह पर कोई कमी नजर आती है या फिर कानून व्यवस्था की कोई स्थिति बनती है तो कंट्रोल रुम से ही पुलिस और प्रशासनिक अफसर सिस्टम पर एक क्लिक करके सेंकड़ों के भीतर उस जगह के लोगों को सीधा संबोधित कर सकेंगे। बता दें कि अभी तक पब्लिक एड्रेसेबल सिस्टम की तकनीक को कहीं और इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस तरह मेरठ उत्तर प्रदेश में पहला ऐसा जिला बना है, जहां इस व्यवस्था को लागू किया गया है।

अफसरों के आईपैड पर लाइव तस्वीरें दिखेंगी, ड्रोन से होगी निगरानी

शुक्रवार को डीएम दीपक मीणा ,एसएसपी रोहित सिंह सजवाण और डेन ग्लैक्सी के निदेशक रोमी शिव ने मंदिर परिसर में स्थापित हाईटेक कंट्रोल रुम का शुभारंभ किया। डीएम और एसएसपी द्वारा कंट्रोल रुम में लगी एलईडी के माध्यम से शहर से लेकर देहात तक की गतिविधियां की निगरानी भी की गई। इस मौके पर दीपक मीणा ने बताया कि 200 सीसीटीवी कैमरों से पूरे शहर की सीमाओं को कवर किया गया है। इसके अलावा पांच ड्रोन से शिवरात्रि पर सिवाया टोल प्लाजा, पल्लवपुरम फ्लाई ओवर, बेगमपुल चौराहा, बागपत अड्डा चौराहा और हापुड़ अड्डे चौराहे की वहां से करीब 25 किमी तक निगरानी की जाएगी।

यह पहली बार होगा कि ड्रोन की लाइव फुटेज पुलिस कंट्रोल रुम, एसएसपी दफ्तर, एसपी सिटी दफ्तर, बेगमपुल पुलिस चौकी पर बने कंट्रोल रुम और औधड़नाथ मंदिर परिसर में बने हाईटेक कंट्रोल रुम और पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों के आईपैड पर लाइव मिलती रहेगी। जिसके जरिये तुरन्त एक्शन लेने में आसानी होगी। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि बाबा औधड़नाथ मंदिर परिसर में 24 सीसीटीवी और एक 360 डिग्री डूम पीटीन जेड कैमरे से निगरानी की जाएगी। एक डूम पीटी जेड कैमरा पल्लवपुरम फ्लाई ओवर पर इंस्टाल कर दिया है ताकि कावंड़ियों के उमड़े हुजूम के बीच 360 डिग्री तक अचूक निगरानी की जा सके। बता दें कि डूम पीटी जेड कैमरे की खासियत यह है कि किसी भी व्यक्ति के पास रखी छोटी से छोटी चीज यानी एक पेन तक को भी ये डिटेक्ट कर लेता है।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story