×

Meerut News: गांव में गौवंश छोडने वालो के खिलाफ होगी कार्यवाही, मंत्री ने दिए निर्देश

Meerut News: बैठक में मंत्री द्वारा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से स्थायी व अस्थायी गौशालाओ की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होने निराश्रित गौवंश का बरसात से बचाव व रहने के उचित प्रबंध तथा भूसे का पूर्ण प्रबंध करने के निर्देश दिये।

Sushil Kumar
Published on: 12 Aug 2023 3:19 PM GMT
Meerut News: गांव में गौवंश छोडने वालो के खिलाफ होगी कार्यवाही, मंत्री ने दिए निर्देश
X
(Pic: Newstrack)

Meerut News: सर्किट हाऊस में प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, नागरिक सुरक्षा मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियो तथा जनप्रतिनिधियो के साथ बैठक आहूत की गयी। बैठक में मंत्री द्वारा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से स्थायी व अस्थायी गौशालाओ की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होने निराश्रित गौवंश का बरसात से बचाव व रहने के उचित प्रबंध तथा भूसे का पूर्ण प्रबंध करने के निर्देश दिये।

मंत्री ने कहा कि गौशाला में गौवंश को संरक्षित किया जाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से हर ब्लॉक में डॉक्टर की उपलब्धता, पशुओ में टीकाकरण की स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुये बरसात के बाद पशुओ में होने वाले रोगो पर पूरी नजर रख आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने पशुपालन विभाग के अधिकारी को मुर्गी पालन, बकरी पालन, भेड पालन, मत्स्य पालन को बढ़ावा देने हेतु प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रदेश में अंडा, मछली, दूध की अधिक मांग है, उसकी पूर्ति के लिए राज्य सरकार मुर्गी पालन व उन्नत नस्ल की गायों पर अनुदान दे रही है।

मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी से जनपद में कितनी नई गौशालाएं स्वीकृत हुई, कब्जा मुक्त की गयी गौचर भूमि, तथा उस पर हरे चारे की खेती के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने हर ग्राम पंचायत में छोटी गौशाला बनाने के निर्देश दिये और कहा कि गांव में गौवंश छोडने वालो पर निगरानी रख उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कैटल कैचर की उपलब्धता, निराश्रित पशु का भरण-पोषण तथा ट्री-गार्ड लगाये जाने के संबंध में प्रदेश सरकार के मंत्री को अवगत कराया गया।

पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, नागरिक सुरक्षा मंत्री धर्मपाल सिंह ने नगर निगम के अधिकारी से कान्हा गौशाला की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर उसे और बेहतर बनाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि गाय के गोबर में लक्ष्मी जी का वास है। दूध के अलावा गोबर को भी आय का साधन बनाया जाये। इस अवसर पर महापौर हरिकांत आहलूवालिया, मा0 विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, सीडीओ शशांक चौधरी, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, एसडीएम सदर ओजस्वी राज, एसडीएम मवाना अखिलेश यादव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार गर्ग, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्वत सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story