×

Meerut News: नगर निगम परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग, श्रेय लेने की बीजेपी नेताओं में मची होड़

Meerut News: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मल्टी लेवल पार्किंग प्रोजेक्ट को हरी झंडी देने का साथ ही स्थानीय बीजेपी नेताओं में इसका श्रेय लेने की होड़ लग गई है।

Sushil Kumar
Published on: 6 Aug 2023 11:59 AM GMT
Meerut News: नगर निगम परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग, श्रेय लेने की बीजेपी नेताओं में मची होड़
X
नगर निगम परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग: Photo- Newstrack

Meerut News: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मल्टी लेवल पार्किंग प्रोजेक्ट को हरी झंडी देने का साथ ही स्थानीय बीजेपी नेताओं में इसका श्रेय लेने की होड़ लग गई है। होड़ में शामिल सभी नेता इसको खुद के प्रयासों का नतीजा बताते नहीं थक रहे हैं। वहीं नगर निगम अफसर इसका श्रेय खुद को देने से नहीं चूक रहे हैं। यही नहीं, कई ऐसे नेता भी इनमें शामिल हैं, जिनकी हैसियत अपने मोहल्ले के सरकारी खंभों पर एक बल्ब लगाने की भी नहीं है।

पार्किंग के लिए 11.49 करोड़ रुपये पहली किस्त जारी

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मल्टी लेवल पार्किंग प्रोजेक्ट को हरी झंडी देने के बाद शासन ने शनिवार को मेरठ में राज्य स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के लिए बजट स्वीकृत कर दिया है। मल्टी लेवल पार्किंग के लिए राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शासन ने 46.71 करोड़ की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके तहत नगर निगम परिसर में मल्टीलेवल पार्किंग तैयार की जाएगी। इसके तहत 11.49 करोड़ रुपये पहली किस्त जारी कर दी गई है, जो कार्यदायी संस्था जल निगम सीएंडडीएस को प्राप्त होगी। नगर निगम अफसरों का कहना है कि मल्टीलेवल पार्किंग बनने के बाद शहर में लगातार बढ़ रही जाम और पार्किंग की समस्या दूर होगी।

डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने बताया अपना अथक प्रयास

राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नगर विकास मंत्री एके शर्मा का आभार जताया है। इसके साथ ही डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी इसका श्रेय खुद लेने की कोशिश करते हुए कहते हैं कि वे इस मामले में पिछले काफी अर्से से प्रयासरत थे। वें कहते हैं- मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर प्रस्ताव शासन स्तर पर लंबित था। 23 अगस्त 2022 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मेरठ प्रवास के दौरान इस पर ध्यान आकर्षित कराया गया था। 22 मई 2023 को प्रमुख सचिव नगर विकास और 31 मई 2023 को नगर विकास मंत्री से मिलकर मल्टीलेवल पार्किंग से संबंधित पत्र दिया था। बताया कि शुक्रवार रात आठ बजे वित्त विभाग से सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी गईं। इसके साथ ही शनिवार को 11 करोड़ 49 लाख 750 रुपये जारी कर दिए गए।

मेयर हरिकांत अहलूवालिया: यह सब उनके प्रयासों का नतीजा

बीजेपी नेता एवं मेयर हरिकांत अहलूवालिया मुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री का विशेष आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि मेरठ को इसका बड़ा लाभ मिलेगा। इसके साथ ही मेयर यह बताना भी नहीं भूलते कि यह सब उनके प्रयासों का नतीजा है। वे कहते हैं- ‘वर्ष 2012 से 2017 तक मैं महापौर रहा। इस दौरान मेरे द्वारा लगातार शहर के विकास कार्यों में बाधक बनी सपा सरकार से मल्टीलेवल पार्किंग की मांग करता रहा।’ दोबारा मेयर बनने के बाद फिर से नगर निगम की बिल्डिंग में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने को लेकर मुख्यमंत्री,नगर विकास मंत्री, प्रमुख सचिव नगर विकास से मिलता रहा। आखिरकार मुख्यमंत्री ने उनकी मांग को स्वीकार करते हुए मेरठ को मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात दे दी।

संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने लिया खुद इसका श्रेय

बीजेपी के नेता एवं संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता भी इसका श्रेय लेने का लोभ नहीं छेड़ पाए। वे कहते हैं- मल्टीलेवल पार्किंग के लेकर संघ कई सालों से प्रयासरत था। आखिर मुख्यमंत्री ने हमारी मांग मान ही ली। स्थानीय नेता अफजाल सैफी भी इसका श्रेय लेते हुए बताते हैं कि उन्होंने इस बारे में कई बार अफसरों से मुलाकात की। यहां तक कि मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा था। मुख्यमंत्री ने उनकी मांग मानी इसके लिए वे मुख्यमंत्री के दिल से शुक्रगुजार हैं।

नगर आयुक्त अमित पाल शर्मा: काफी गंभीरता से प्रयास कर रहा था

वहीं नगर आयुक्त अमित पाल शर्मा का कहना है कि नगर निगम प्रशासन निगम की बिल्डिंग में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने को लेकर काफी गंभीरता से प्रयास कर रहा था। उनका कहना है कि इससे शहर के लोगों को राहत मिलेगी। शहर के बीचोंबीच कोई पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी। जिसके चलते लोगों को अपनी गाड़ियां खड़ी करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। बहरहाल, श्रेय कोई भी ले। लेकिन सच्चाई यही है कि वाहनों के लोड को देखते हुए शहर में मल्टीलेवल पार्किंग की जरूरत थी।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story