Meerut News : मेरठ की रेवड़ी, गजक ही नहीं 12 किलो के 'बाहुबली' समोसा के भी हैं चर्चे

Meerut News : बात खाने-पीने की हो तो उत्तर प्रदेश के मेरठ की रेवड़ी, गजक के दीवानें न सिर्फ हिन्दुस्तान में बल्कि पूरे विश्व में मिल जायेंगे। लेकि अब इसमें एक नया नाम 'बाहुबली' समोसा का भी जुड़ गया है।

Sushil Kumar
Published on: 18 Jun 2023 7:53 AM GMT
Meerut News : मेरठ की रेवड़ी, गजक ही नहीं 12 किलो के बाहुबली समोसा के भी हैं चर्चे
X
Bahubali Samosa (social media)

Meerut News : मेरठ। बात खाने-पीने की हो तो उत्तर प्रदेश के मेरठ की रेवड़ी, गजक के दीवानें न सिर्फ हिन्दुस्तान में बल्कि पूरे विश्व में मिल जायेंगे। लेकि अब इसमें एक नया नाम 'बाहुबली' समोसा का भी जुड़ गया है। आलू, मटर, मसाला, पनीर और ड्राईफ्रूट्स से युक्त बाहुबली समोसा इन दिनों इंटरनेट मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है।

लालकुर्ती स्थित कौशल स्वीट़स के मालिक शुभम कौशल का दावा है कि उनके यहां तैयार समोसा देश का सबसे बड़ा समोसा है। समोसे का वजन 12 किलो है। इस समोसे के मसाले में सात किलो की स्टफिंग की गई है। दो कारीगरों ने मिलकर इसे तीन घंटे में तैयार किया है। बता दें कि इस समोसे को खास आर्डर देकर ही बनवाया जा सकता है। शुभम के अनुसार उनकी दुकान 1962 से चल रही है। जिसे अब परिवार की तीसरी पीढ़ी यानी दो भाई शुभम और उज्जवल चला रहे हैं।

इस महाबलि समोसे ने उद्योगपति हर्ष गोयनका का भी ध्यान खींचा। गोयनका द्वारा अपने ट्विटर हैंडल पर इस समोसे के लेकर एक छोटा सा वीडियो भी साझा किया जा चुका है। पोस्ट के साथ, श्री गोयनका ने एक मजाकिया टिप्पणी की, "दिवाली की सभी मिठाइयों के बाद, मेरी पत्नी ने आज मुझे एक से अधिक समोसा नहीं खाने का आदेश दिया है।"

वीडियो में इन्फ्लुएंसर चाहत आनंद को एक बड़े समोसे को उठाने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाया गया है।
न्यूज़ट्रैक से बातचीत में दुकान के मालिक शुभम कहते हैं, "मैं समोसे को खबरों में लाने के लिए कुछ अलग करना चाहता था। हमने 'बाहुबली' समोसा बनाने का फैसला किया। हमने चार किलो का समोसा और फिर आठ किलो का समोसा बनाकर शुरुआत की।”

इसके बाद पिछले साल 12 किलो का समोसा तैयार किया। बकौल,शुभम- 8 किलो का समोसा चर्चा में रहने के बाद जब 10 किलो का समोसा बनाया जा रहा था तो ये बात आग की तरह पूरे शहर में फैल गई और समोसा देखने वालो की भीड़ लगनी शुरू हो गई । भीड़ को देख कर हमने 12 किलो का समोसा खाने वाले को 71 हजार का ईनाम रखा था। लेकिन अभी तक कोई खाने वाला सामने नहीं आया।

उन्होंने कहा कि 12 किलो के समोसे की कीमत केवल 1,500 रुपये है। इसमें आलू, मटर, पनीर और सूखे मेवे शामिल किए गए हैं। शुभम के अनुसार इससे पहले हमने जब आठ किलो वजन का समोसा तैयार किया था। तब भी हमने इस आठ किलो के समोसे को 30 मिनट में पूरा खाने वाले को 51,000 रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की थी। लेकिन,किसी ने भी हमारा चैलेंज स्वीकार नहीं किया। शुभम के अनुसार अभी तक उनके बाहुबलि समोसे के करीब 40-50 आर्डर देश के विभिन्न राज्यों के शहरों से मिल चुके हैं। इससे पहले चार और आठ किलो के हमें कुल करीब दो सौ आर्डर मिले थे। शुभम कहते हैं- बाहूबलि समोसे के आर्डर लोग अपने जन्म-दिन मनाने के लिए हमें करते हैं। दरअसल,जन्म दिन पर हमें बाहूबलि समोसा आर्डर करने वाले लोग अपने जन्म दिन पर केक की जगह हमारा बाहूबलि समोसा काटना पसंद करते हैं। ऐसे लोगो ने हमें आर्डर देते हुए बताया कि जन्म दिन पर केक काटना तो विदेशी कल्चर है। इसलिए हम केक की जगह बाहूबलि समोसा काट कर देशी कल्चर को बढ़ावा देना चाहते हैं।

बाहुबली समोसा बनाने का विचार कैसे आया। संवाददाता के इस सवाल के जवाब में शुभम कहते हैं, "मैं समोसे को खबरों में लाने के लिए कुछ अलग करना चाहता था। हमने 'बाहुबली' समोसा बनाने का फैसला किया। हमने चार किलो का समोसा और फिर आठ किलो का समोसा बनाकर शुरुआत की।”
दुकान मालिक शुभम ने कहा, हमारी दुकान पर तैयार 12 किलो के समोसे को "अब तक किसी ने नहीं खाया है। कई लोगों ने कोशिश की है। लेकिन चुनौती को पूरा करने के करीब भी नहीं जा सके हैं। “ 
हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि बाहुबली समोसा ग्राहकों को उनकी दुकान पर खींच रहा है, जो तेजी से लोकप्रिय बना रहा है। उन्होंने कहा, "देश के विभिन्न हिस्सों से फूड ब्लॉगर बाहुबली समोसा देखने आ रहे हैं और रील बना रहे हैं।"

चार किलों के समोसे की कीमत 600 रुपये और आठ किलों के समोसे की कीमत 1000 रुपये और 12 किलो समोसे की कीमत 1500 रुपये है। क्या,12 किलो से बड़ा समोसा बनाने का भी विचार है। इस सवाल पर शुभम मुस्कराते हुए कहते हैं, यदि कोई हमारा 12 किलो का बाहुबली समोसा खाने का चैलेंज स्वीकार कर लेगा तो इस से बड़ा व वजनी समोसा हम जरुर बनाएंगे।
शुभम की मानें तो 12 किलो के वजन से बने बाहुबली समोसे को तैयार करना आसान नहीं था। इसे बनाने में काफी समय और मेहनत लगती है। बकौल शुभम,- बाहुबली समोसे को बनाने के लिए पूरे 4-5 घंटे का समय लगता है। डेढ़ घंटे सिर्फ कड़ाही में समोसे की सिकाई में लगते हैं। इसे बनाने में 3 कारीगरों की मेहनत लगी है।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story