×

Meerut News: हवा में लटके पुल को कब मिलेगी जमीन

Meerut News: पुल को कनेक्ट करने के लिए प्रस्तावित रोड के लिए जमीन चाहिए, जिसके लिए वहां पर अब जमीन का अधिग्रहण होना है। लेकिन, काफी बातचीत के बाद भी किसान जमीन देने के लिए तैयार नहीं हैं।

Sushil Kumar
Published on: 7 Aug 2023 6:37 AM GMT
Meerut News: हवा में लटके पुल को कब मिलेगी जमीन
X
Meerut News (photo: social media )

Meerut News: जुर्रानपुर फाटक के पास रेलवे लाइन पर अर्ध निर्मित पुल पिछले करीब 12 साल से हवा में झूलता खड़ा है। पुल को जोड़ने के लिया अप्रोच रोड न बनने से इसे चालू ही नहीं किया जा सका। अफसरों का कहना है कि जुर्रानपुर रेलवे लाइन के पास रेलवे विभाग ने 12 नवंबर 2011 में पुल बनाया था। ले आउट लगभग फाइनल है। यहां पुल को कनेक्ट करने के लिए प्रस्तावित रोड के लिए जमीन चाहिए, जिसके लिए वहां पर अब जमीन का अधिग्रहण होना है। लेकिन, काफी बातचीत के बाद भी किसान जमीन देने के लिए तैयार नहीं हैं।

दरअसल,दिल्ली रोड से हापुड़ रोड तक जाने वाले साढे़ सात किमी लंबे बिजली बंबा बाईपास पर जुर्रानपुर फाटक पिछले तीन साल से अजीब स्थिति में है। दरअसल, यहां आए दिन जाम लगता है, तो प्रस्तावित हुआ कि रेलवे ट्रैक पर ओवरब्रिज बनेगा। रेलवे विभाग ओवरब्रिज बना भी चुका है। लेकिन यह पुल हवा में लटका है। वहां दोनों तरफ रोड ही नहीं है। रेलवे अपना काम कर चुका है। लेकिन एमडीए और स्थानीय प्रशासन यहां जमीन का अधिग्रहण नहीं कर पाया है। फाटक के दोनो तरफ लगभग दो-दो सौ मीटर पर रोड निकलनी है, जो इस ओवरब्रिज को जोड़ेगी। यह पुल बनना जरूरी है। तभी इनर रिंग रोड का सपना भी साकार हो सकेगा। यही नहीं, अन्य प्रस्ताव भी यहां तभी आगे बढ़ेंगे।

जिला नागरिक परिषद के पूर्व सदस्य कुंवर शुजाअत अली कहते हैं, इस प्रस्ताव पर काम पूरा करने के लिए लगभग 11 हेक्टेयर जमीन चाहिए। इसमें चार गांवों के किसानों से जमीन का अधिग्रहण करना होगा। जाहिदपुर, बजौट, गुमी और जुर्रानपुर गांव के किसानों की जमीन ली जाएगी। कई बार किसानों से बात हुई। लेकिन,यहां मुआवजे की दर को लेकर प्रस्ताव अटका है।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने पुल के निर्माण से जुड़ी जानकारी मांगी

इस मामले में मेरठ-हापुड़ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर पुल के निर्माण से जुड़ी जानकारी मांगी है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जानकारी के अनुसार चार करोड़ रुपये पुल पर खर्च हो चुके हैं। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि बिजली बंबा बाईपास शहर का सर्वाधिक व्यस्त मार्ग है। पुल का निर्माण जरूरी है। इसके लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिख रहा हूं। रेल मंत्री से मिलकर पुल को पूरा बनवाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story