×

Meerut News: दैनिक दिनचर्या में शामिल करें योग- रहेंगे निरोग, योग जागरूकता का आयोजन

Meerut News: हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश ही नहीं पूरे विश्व ने योग को अपनाया है और 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता है। यह बात योग विज्ञान विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग के उपलक्ष्य में योग जागरूकता कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहीं।

Sushil Kumar
Published on: 1 Jun 2023 7:56 PM GMT
Meerut News: दैनिक दिनचर्या में शामिल करें योग- रहेंगे निरोग, योग जागरूकता का आयोजन
X
importance of yoga

Meerut News: आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास योग और व्यायाम करने का समय नहीं है। लेकिन कोरोना काल में लोगों ने योग के महत्व को अच्छे से समझा है। इस दौरान लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने और तनावमुक्त रहने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। यदि हम योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें तो आप शारीरिक और मानसिक तौर से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति ने बताया महत्व

हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश ही नहीं पूरे विश्व ने योग को अपनाया है और 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता है। यह बात योग विज्ञान विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग के उपलक्ष्य में योग जागरूकता कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहीं। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ के मुख्य द्वार पर गुरूवार को जागरूकता कार्यक्रम के शुभारंभ के मौके पर कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि योग करने से आप सभी चीजों में संतुलन बनाने में कारगर हो सकते हैं। मन को शांत रखने के लिए योग से बढ़कर कुछ नहीं है। रोज सुबह-सुबह के समय योग करना बेहद फायदेमंद होता है। सुबह योग करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं। यह शरीर से आलस को दूर कर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करता है। योग करने वाला व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्रिय रहता है, वह तनावमुक्त रहता है और हमेशा खुश नजर आता है। योग व्यक्ति को प्रकृति के पास ले जाता है।

छात्रावास के आए छात्र व छात्राओं ने किया योग

कार्यक्रम के दौरान सभी छात्रावासों के वार्डन के अलावा छात्र व छात्राएं भी योग जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके अलावा विश्वविद्यालय में सुबह की सैर करने वाले लोग ने योग व प्रणायाम किया। इस अवसर पर योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रो. पवन शर्मा, चीफ प्रॉक्टर प्रो. बीरपाल सिंह, प्रो. एके चौबे, प्रो. बिन्दु शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर योग जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान योग विज्ञान विभाग के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने योग व प्रणायाम कराया व उससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। इस दौरान प्रो. जगबीर भारद्वाज, प्रो. सरू कुमारी, डॉ. दुष्यंत चौहान, डॉ. डीपी सिंह, डॉ. अश्वनी शर्मा, डॉ. अजय कुमार, डॉ. धमेंद्र कुमार, इंजीनियर मनीष मिश्रा, इंजीनियर प्रवीन पंवार, मितेंद्र कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story