Bulandshahr News: ‘कोरोना काल के बाद बढ़े हार्ट पेशेंट, डांस फ्लोर पर हुई कई मौतें’

Bulandshahr News: मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा के प्रख्यात सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रशांत टी. उपासनी ने कही। वो बुलंदशहर के एक निजी हॉस्पिटल में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बदलती जीवन शैली और स्टेटस के चक्कर में मानव व्यायाम नहीं कर रहा।

Sandeep Tayal
Published on: 22 March 2023 9:58 PM GMT (Updated on: 22 March 2023 10:00 PM GMT)
Bulandshahr News: ‘कोरोना काल के बाद बढ़े हार्ट पेशेंट, डांस फ्लोर पर हुई कई मौतें’
X
File Photo of Metro Hospital Cardiologist Dr Prashant T Upasani (Pic: Newstrack)

Bulandshahar News: स्वस्थ व्यक्ति को पूर्णतया स्वस्थ रहना है और संभावित हार्ट की बीमारियों से बचना है तो नियमित योगाभ्यास कर मोटापा कम करना नितांत आवश्यक है। यह बात आज मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा के प्रख्यात सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रशांत टी. उपासनी ने कही। वो बुलंदशहर के एक निजी हॉस्पिटल में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बदलती जीवन शैली और स्टेटस के चक्कर में मानव व्यायाम नहीं कर रहा। व्यायाम के अभाव, अनुचित खानपान और जंक फूड सेवन, व्यसन जैसे कई अन्य कारणों के चलते मानव हृदय रोग, मस्तिष्क रोग, ब्रेन अटैक जैसी बीमारियों से ग्रसित होता जा रहा है।

व्यायाम न करना, मोटापा, दूषित व जंक फूड रोगों के कारक: डा.उपसानी

प्रेस वार्ता में डॉ. प्रशांत टी उपासनी ने बताया कि स्वस्थ मानव को अपना नियमित चेकअप कराना चाहिए, क्योंकि कुछ बीमारियां खानपान दूषित होने के कारण उनके लक्षणों का पता नहीं चलता। उन्होंने बताया कि नियमित व्यायाम का अभाव, व्यसन, बढ़ते मोटापे, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के चलते मानव हार्ट की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इनसे बचने के लिए नियमित व्यायाम और खानपान में बदलाव लाना जरूरी है।

हॉस्पिटल के सर्वे में 25 फ़ीसदी लोग रोगग्रस्त

मेट्रो हॉस्पिटल के अश्वनी भारद्वाज ने बताया कि मेट्रो हॉस्पिटल द्वारा दिल्ली एनसीआर में पार्कों में नि:शुल्क चेकअप कैंप लगाए जाते हैं, अभी तक लगाए गए कैंपों में लगभग 25 फ़ीसदी रोगी ब्लड प्रेशर, शुगर आदि बीमारियों से ग्रसित पाए गए। जो हार्ट प्रॉब्लम सहित अन्य बीमारियों की प्रारंभिकता है। उन्होंने सभी लोगों से स्वस्थ रहने के लिए मोटापा कम करने और नियमित योग करने की अपील की है। कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रशांत उपसानी ने बताया कि कोरोना काउंट के बाद हार्ट पेशेंट्स की संख्या बढ़ी है। आए दिन स्वस्थ व्यक्ति डांस फ्लोर पर डांस करते करते गिरकर मरने और सड़क पर चलते-चलते अचानक गिर कर मरने के कई मामले सामने आए हैं। हालांकि अभी तक मेडिकल साइंस ऐसी होने वाली मौतों के कारणों का पता नहीं लगा पाया, लेकिन ऐसी मौतों के पीछे अचानक हार्ट प्रॉब्लम होना भी एक कारण हो सकता है। क्योंकि अचानक किसी चिंता में पड़ जाना या ब्लड प्रेशर और शुगर का अनियंत्रित होना हार्ट अटैक या फेल होने के कारण हो सकता है।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story