×

खनन दफ्तर पहुंची सीबीआई, खंगाले दस्तावेज

अवैध बालू खनन की जांच कर रही सीबीआई ने मंगलवार को कौशाम्बी के खनन दफ्तर में छापेमारी की। इस दौरान टीम ने वर्ष 2012 से वर्ष 2016 तक के सारे अभिलेख जब्त किए। दस्तावेज के साथ साक्ष्य जुटाने के बाद सीबीआई कैंप कार्यालय चली गई।

Dharmendra kumar
Published on: 30 July 2019 5:01 PM GMT
खनन दफ्तर पहुंची सीबीआई, खंगाले दस्तावेज
X

लखनऊ: अवैध बालू खनन की जांच कर रही सीबीआई ने मंगलवार को कौशाम्बी के खनन दफ्तर में छापेमारी की। इस दौरान टीम ने वर्ष 2012 से वर्ष 2016 तक के सारे अभिलेख जब्त किए। दस्तावेज के साथ साक्ष्य जुटाने के बाद सीबीआई कैंप कार्यालय चली गई।

अवैध खनन की जांच को 14 दिन के लिए कौशाम्बी आई सीबीआई टीम बालू घाट से लेकर सिंडीकेट के बंगले की तहकीकात करने के बाद मंगलवार को दोबारा खनिज कार्यालय पहुंची। जांच पड़ताल करते हुए सीबीआई टीम ने खनन दफ्तर से वर्ष 2012 से वर्ष 2016 तक के खनन से संबधित सभी दस्तावेज को जब्त किया। इस दौरान टीम ने खनिज कार्यालय में तैनात कर्मियों से एक-एक कर कई बिन्दुओं पर पूछताछ किया।

यह भी पढ़ें…Triple Talaq Bill Rajya Sabha: मोदी सरकार की जीत, पास हुआ तीन तलाक बिल

इसके बाद अभिलेख लेकर कैंप कार्यालय चली गई। इस अवधि में कितने लोगों को बालू खनन का पट्टा आवंटित किया गया और किसको खनन के लिए कितना रवन्ना दिया गया। सीबीआई की जांच शुरू होते ही एक बार फिर प्रशासनिक महकमे में हडकंप मच गया है। अभिलेखों के जरिए सीबीआई अब उन चेहरों को बेनकाब करने की ओर जा रही है जिनकी भूमिका अवैध खनन में संदिग्ध दिख रही है। सीबीआई की जांच में कई अफसर भी निशाने पर आ गए हैं।

ओसा खनन चौकी पर की पूछताछ

सीबीआई टीम मंगलवार को ओसा स्थित खनन बैरियर भी पहुंची और अवैध खनन की जांच शुरू की। बैरियर के अभिलेखों के साथ मौजूद कर्मियों व मकान मालिक संताराम पांडेय से भी कड़ी पूछताछ की। इस दौरान सीबीआई के हाथ कुछ अहम सुराग लगे हैं।

यह भी पढ़ें…तीन तलाक बिल पास होने पर बोले PM मोदी, कूड़ेदान में फेंकी गई एक कुप्रथा

रवन्ने से अफसरों की कुंडली खंगालने की तैयारी

अवैध खनन की जांच कर रही सीबीआई ने मंगलवार को खनिज कार्यालय से रवन्ना जब्त करने के बाद अब रवन्ना के जरिए उन अफसरों की तलाश शुरू कर दी है जिन्होंने पट्टा आवंटन से लेकर रवन्ना वितरित करने में खेल किया है। सीबीआई की ताबड़तोड़ कार्रवाई से प्रशासनिक महकमे में हलचल तेज हो गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story