×

Lakhimpur Kheri News: केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी ने बांटी ट्राईसाइकिल, दिव्यांगजनों के खिले चेहरे

Lakhimpur Kheri News: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल उपलब्ध कराते हुए कहा कि बैटरीचालित इस ट्राईसाइकिल से दिव्यांगजनों के जीवन में सुगमता आएगी और उन्हें आवागमन में काफी आसानी होगी।

Himanshu Srivastava
Published on: 2 April 2023 6:48 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी ने बांटी ट्राईसाइकिल, दिव्यांगजनों के खिले चेहरे
X
ajay kumar mishra teni distributed motorized tricycles

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में रविवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी ने तहसील व ब्लाक निघासन क्षेत्र अंतर्गत सात दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल और हेलमेट का उपहार दिया, साथ ही उनका हौंसला भी बढ़ाया। इस अवसर पर दिव्यांगजन के चेहरे खुशी से खिल उठे।

जिंदगी होगी आसान

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल उपलब्ध कराते हुए कहा कि बैटरीचालित इस ट्राईसाइकिल से दिव्यांगजनों के जीवन में सुगमता आएगी और उन्हें आवागमन में काफी आसानी होगी। उन्होंने कहा कि शारीरिक रूप से कमजोर दिव्यांगजनों को जीवन की मुख्यधारा से जोड़ने और उन्हें दिव्यांगता संबंधी सुविधाजनक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है। सरकार बिना भेद-भाव के समाज के अंतिम व्यक्ति तक संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचाकर विकास से वंचित लोगों को भी विकास की मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य तेजी से कर रही है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

सम्मान से जीने का है अधिकार

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल ने कहा कि दिव्यांगजन समाज का अहम हिस्सा है, उन्हें समाज में सम्मान से जीने का अधिकार है। उन्हें उपेक्षा महसूस न हो इसके लिए केंद्र, प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण हेतु योजनाएं संचालित की हैं। ताकि वह भी जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाकर विकास की मुख्यधारा में शामिल हों और सम्मान के साथ अपना जीवनयापन कर सकें। वितरण कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने प्रत्येक दिव्यांगजन को ट्राई साइकिल के साथ-साथ एक एक हेलमेट और लंच बॉक्स भी प्रदान किया। लखीमपुर खीरी जिले के निघासन में आज केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय टेनी मिश्रा ने प्रत्येक दिव्यांगजनों से कहा कि सम्मान के साथ अपना जीवन यापन करें, केंद्र और राज्य सरकार उनके जीवन को सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story