×

Sonbhadra News: सामने आया बाल विवाह का अनोखा मामला, नाबालिग भाई-बहनों की रचाई जा रही थी शादी, दोनों का लाया गया बालगृह

Sonbhadra News: सूचना पर पहुंची बाल संरक्षण इकाई की टीम ने शादी रोकवाने के साथ ही, दोनों को विधिक अभिरक्षा में ले लिया। जिला मुख्यालय लाकर उन्हें बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया। वहां से उन्हें बाल गृह बालक में आवासित करा दिया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 April 2023 6:51 PM GMT
Sonbhadra News: सामने आया बाल विवाह का अनोखा मामला, नाबालिग भाई-बहनों की रचाई जा रही थी शादी, दोनों का लाया गया बालगृह
X
minor brother and sister Marriage in Sonbhadra

Sonbhadra News: विंढमगंज थाना क्षेत्र के केवाल गांव में नाबालिग भाई बहनों की शादी तय करने का अनोखा मामला सामने आया है। सूचना पर पहुंची बाल संरक्षण इकाई की टीम ने शादी रोकवाने के साथ ही, दोनों को विधिक अभिरक्षा में ले लिया। जिला मुख्यालय लाकर उन्हें बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया। वहां से उन्हें बाल गृह बालक में आवासित करा दिया गया।

ऐसे हुई बाल संरक्षण इकाई को मामले की जानकारी

जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार को सोमवार की दोपहर फोन के जरिए सूचना मिली कि विंढमगंज थाना क्षेत्र के केवाल गांव में सगे भाई और बहन का बाल विवाह कराया जा रहा है। जानकारी मिलते ही खैरवार ने बाल संरक्षण इकाई से ओआरडब्ल्यू एवं दुध्दी ब्लाक के नोडल शेषमणि दुबे, संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक, महिला शक्ति केंद्र से जिला समन्वयक साधना मिश्रा की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया। निर्देश मिलने के बाद टीम विंढमगंज पुलिस से संपर्क स्थापित करते हुए, दोपहर तीन बजे के करीब, जिला मुख्यालय से 90 किमी दूर केवाल गांव पहुंच गई। वहां नाबालिगों के माता-पिता, परिवार के लोगों से पूछताछ की गई तो पता चला कि भाई की शादी दो मई को और बालिका की शादी तीन मई को तय की गई है। उनकी उम्र का साक्ष्य जांचा गया तो पता चला कि बहन की उम्र महज 14 वर्ष है। वहीं भाई की उम्र 17 वर्ष है। जबकि नियमानुसार लड़की उम्र शादी के वक्त कम से कम 18 वर्ष और लडके की उम्र 21 वर्ष होना चाहिए। माता-पिता परिवारीजनों को इसकी जानकारी देने के साथ ही, बाल विवाह के दुष्परिणाम से अवगत कराया गया। इसके बाद भी नियत तिथि पर शादी की स्थिति को देखते हुए, भाई-बहन दोनों को टीम विधिक अभिरक्षा में लेकर जिला मुख्यालय चली आई। यहां उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से भाई को बाल गृह बालक और बहन को बाल गृह बालिका आवासित कराने के लिए भेज दिया गया। बताते चलें कि अब तक जो भी बाल विवाह पकडे़ गए हैं, उसमें लड़का या लड़की की ही शादी का मामला पाया गया है। पहली बार ऐसा हुआ जब बाल संरक्षण इकाई के सामने नाबालिग भाई-बहन की शादी तय किए जाने का मामला सामने आया है।

मिले बाल विवाह की शिकायत तो यहां दें सूचना

महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक साधना मिश्रा ने बताया कि अगर कहीं बाल विवाह या बाल विवाह की तैयारी किए जाने की सूचना मिलती है तो तत्काल संबंधित थाने, ब्लाक, वन स्टाप सेन्टर, जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति, टोल फ्री नंबर 1098, मोबाइल नंबर 9506918569, 8318953732 पर सूचना दी जा सकती है। टीम में विंढमगंज थाने से उपनिरीक्षक नागेंद्र प्रसाद, आरक्षी पिंकी कुमारी, सूर्या सिंह, प्रिंसी सिंह, बाल संरक्षण से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता अजय कुमार गुप्ता, ओम प्रकाश आदि भी शामिल रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story