×

Mirzapur DM का एक्शनः अवैध खनन पर सख्ती, इन वाहनों को किया सीज

डीएम प्रवीण कुमार ने कहा कि अवैध खनन करने वालों व ओवरलोडिंग करने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी, उन्होंने कहाकि पुनः उनके द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा अवैध खनन परिवहन व ओवर लोडिंग पाये जाने पर एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Ashiki
Published on: 21 Jan 2021 4:38 PM GMT
Mirzapur DM का एक्शनः अवैध खनन पर सख्ती, इन वाहनों को किया सीज
X
Mirzapur DM का एक्शनः अवैध खनन पर सख्ती, इन वाहनों को किया सीज

मिर्जापुर: डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार नेवढिया घाट पर स्वंय पहुंचकर खनन व परिवहन किये जा रहे बालू के वाहनों का औचक जायजा लिया। इस दौरान नेवढिया रोड पर सबसे पहले एक बालू लदे ट्रैक्टर आ रहा था जिसे रोकवाया गया। एमएम 11 तथा गाडी के कागजात मांगने पर वाहन चालक के पास नहीं मिला और न ही ट्रैक्टर पर गाडी नम्बर ही लिखा पाया गया।

ड्राइविंग लाइसेंस भी वाहन चालक के पास नहीं था। वाहन चालक यज्ञ नारायण सिंह ने ने बताया कि उसी का अपना ट्रैक्टर है किसी राजेश यादव हुरूआ बाजार के लिये बालू ले जा रहा था। कोई प्रपत्र न मिलने पर डीएम ने तत्काल थाना कोतवाली देहात पुलिस को बुलाकर ट्रैक्टर सीज करने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें: बिकरू कांड: इन गाड़ियों से भागा था विकास दुबे, कानपुर पुलिस ने FB से मांगी मदद

अवैध खनन पर डीएम ने दिखाया सख्त तेवर

इसके बाद जिलाधिकारी नेवढियां घाट की तरफ बढ गए। रास्ते में तीन और ट्रैक्टर व एक मेटाडोर बालू लदा हुआ आ रहा था, जिसे रोकवाने पर टाटा मेटाडोर के पास एमएम 11 दिखाया गया जो आज ही समाप्त हो चुका था पुराने एमएम 11 पर परिवहन किया जा रहा था। ड्राइवर के पास बडी गाडी चलाने का लाइसेंस नहीं पाया गया जो ड्राइविंग लाइसेंस दिखाया गया। वह लाइट मोटर वैकिल का था। इसी प्रकार दो अन्य ट्रैक्टर की जांच की गयी जिसमें एक के पास एमएम 11 की समयवधि समाप्त हो गयी थी।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/VID-20210121-WA0102.mp4"][/video]

ओवरलोडिंग ट्रैक्टर को दी चेतावनी

दूसरे के पास टै्क्टर का कोई कागजात नहीं थे। इस पर डीएम ने अधिकारी को मौके पर बुलाकर तीनों वाहनों को सीज करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद डीएम नेवढिया घाट गंगा के किनारे गये। जहां एक ट्रैक्टर पर एक जेसीबी मशीन के द्वारा बालू लादा जा रहा था दोनों वाहन चालकों से कागजात मांगने पर कोई कागज नहीं दिखाया गया। जिस पर डीएम ने इन दोनों वाहनों को भी सीज करने का आदेश दिया। घाट से लौटते समय दो अन्य ट्रैक्टर की जांच की गयी जिसके पास एमएम 11 पाया गया परन्तु ओवर लोडिंग की गयी थी, जिसे डीएम ने दोबारा ओवरलोडिंग न करने की चेतावनी दी गयी।

ये भी पढ़ें: कल लगेगा टीकाः 4.5 लाख स्वास्थ्यकर्मी हो जाएं तैयार, वैक्सीनेशन का आएगा मैसेज

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/VID-20210121-WA0113.mp4"][/video]

खान अधिकारी को DM ने दिए निर्देश

इस अवसर पर तहसीलदार सुनील कुमार उपस्थित रहे, कुछ समय बाद में पहुंचे खान अधिकारी को डीएम ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी रोके गये वाहनों की सीज करते हुये नियमानुसार कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि अवैध खनन करने वालों व ओवरलोडिंग करने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी, उन्होंने कहाकि पुनः उनके द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा अवैध खनन परिवहन व ओवर लोडिंग पाये जाने पर एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट: बृजेंद्र दुबे

Ashiki

Ashiki

Next Story