×

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा- पीएम स्वनिधि योजना से पटरी कारोबारियों का आ रहे अच्छे दिन

Mirzapur News: स्वनिधि महोत्सव में पहुंची केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रेहड़ी-पटरी कारोबारियों को संबोधित किया। साथ ही उन्हें सम्मानित भी किया। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यहां पर हजारों कारोबारी लाभ पा चुके हैं।

Brijendra Dubey
Published on: 1 Jun 2023 5:57 PM GMT
Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा- पीएम स्वनिधि योजना से पटरी कारोबारियों का आ रहे अच्छे दिन
X
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Pic: Newstrack)

Mirzapur News: जनपद में स्ट्रीट वेंडरों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘स्वनिधि महोत्सव’ का आयोजन किया गया। स्वनिधि महोत्सव में पहुंची केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रेहड़ी-पटरी कारोबारियों को संबोधित किया। साथ ही उन्हें सम्मानित भी किया। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यहां पर हजारों कारोबारी लाभ पा चुके हैं। आगे और कोशिश की जा रही कि जो लाभ से वंचित हैं उन्हें भी मौका दिया जाए।

‘स्वनिधि योजना’ के पूरे हुए तीन साल

विभिन्न शहरों में सड़क की पटरी पर दुकान लगाकर जीविकोपार्जन करने वाले कारोबारियों को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई है। जिसके तीन साल पूरे होने पर आज पीएम स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया। मिर्जापुर के सिटी क्लब के सभागार में स्वनिधि महोत्सव का कार्यक्रम किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर मिर्जापुर की सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल पहुंची। कार्यक्रम में उन्होंने पटरी व्यवसायियों को संबोधित किया और कहा कि मिर्जापुर में पटरी व्यवसायियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिल रहा है। मिर्जापुर जनपद में 10000 के लोन लेने वाले 6000 से ज्यादा लोग हैं। 20000 का लोन लेने वाले 12 सौ से अधिक लोग हैं, जबकि 50000 का लोन पाने वाले 50 से अधिक पटरी कारोबारी हैं। इसके साथ भारत सरकार की अन्य जो योजनाएं हैं, उनका लाभ सभी को मिलना चाहिए।

पटरी कारोबारियों को जरूरत के मुताबिक मिल रहा लोन - डीएम

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि कोरोना काल में सड़क की पटरी पर दुकान लगाकर जीविकोपार्जन करने वाले को काफी आर्थिक परेशानी हुई थी, उनको आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम स्वनिधि योजना के तहत उनकी आवश्यकता के अनुसार ऋण की स्वीकृति दी जाती है। 10 हजार का लोन लेने और उसे पूरा करने पर 20 हजार की लोन मुहैया कराया जाता है। इसी तरह ये लिमिट बढ़ती रहती है।

Brijendra Dubey

Brijendra Dubey

Next Story