×

मिशन शक्ति अभियान: डीएम-सीडीओ की अच्छी पहल, महिलाओं का किया सम्मान

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि जनपद लोक सेवक व आमजन समाज के एक रथ के दो पहिये हैं ये ठीक चलेंगे तो समाज व देश प्रगति करेगा अतः लोकसेवक और जन में परस्पर सामंजस्य बने रहना चाहिए।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 12:18 PM GMT
मिशन शक्ति अभियान: डीएम-सीडीओ की अच्छी पहल, महिलाओं का किया सम्मान
X
मिशन शक्ति अभियान: डीएम-सीडीओ की अच्छी पहल, महिलाओं का किया सम्मान (Photo by social media)

कानपुर देहात: विकास भवन में जिला एकीकरण समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह यादव ने कहा कि एकीकरण समिति की बैठक करीब 2 साल बाद हो रही है जिसके तहत मीटिंग समय से की जाये। उन्होंने कहा कि एकीकरण समिति का उद्देश्य समाज के सभी वर्गो में परस्पर भाईचारा अधिक बढ़ेए राष्ट्रीय एकता और अखण्डता में वृद्धि हो और समाज व देश का विकास हो तथा देश के महापुरूषों के सपने भी साकार हो। उन्होंने कहा कि एकीकरण का मतलब सामाजिक बुराईयों को रोके तथा समाज में व्याप्त अन्धविश्वासए पाखंडए अन्याय के खिलाफ आवाज बुलन्द करें तथा जो लोग गलत रास्ते में जा रहे हैं उन्हें रोकें। उन्होंने कहा कि मनुष्य का जीवन बड़े भाग्य से मिलता है इसे समाज देशप्रेम में लगाकर देश को उन्नति की ओर ले चले।

ये भी पढ़ें:बम-बम हुए बनारसी: मोदी ने दिया 614 करोड़ का गिफ्ट, हो गई सबकी दीपावली

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि जनपद लोक सेवक व आमजन समाज के एक रथ के दो पहिये हैं ये ठीक चलेंगे तो समाज व देश प्रगति करेगा अतः लोकसेवक और जन में परस्पर सामंजस्य बने रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति का अभियान चल रहा है जिसमें लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि मिशन शक्ति अभियान में जुड़कर सहयेाग करें।

स्वतंत्रता सेनानी एवं ऐसे व्यक्तियों जिन्होंने साम्प्रदायिक दंगो की रोकथाम तथा नियंत्रण हेतु अपने जान को खतरे मे डालकर दूसरे सम्प्रदाय के सदस्यों की जान बचाई हो तथा अन्तर्जातीय ध् अन्तर्धार्मिक विवाह प्रोत्साहन योजना के अंर्तगत पुरस्कृत किए गए नागरिकों को आमंत्रित कर सम्मानित करना ताकि समाज के अन्य वर्ग प्रेरणा लेंए इसके अतिरिक्त स्थानीय परम्पराओ के अनुरूप लोकनृत्यए लोकगीत एवं कठपुतली नृत्य आदि को स्थानीय प्रतिष्ठितजन को सक्रिय करके जिले के विभिन्न भागों में राष्ट्रीय एकता पर कार्यक्रम विशेषरूप से जनपद के संवेदनशील इलाकों में आयोजित भी कराना है।

kanpur-dehat kanpur-dehat (Photo by social media)

राज्य एकीकरण परिषद द्वारा लिए गए निर्णयों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करना है

उन्होने कहा कि राज्य एकीकरण परिषद द्वारा लिए गए निर्णयों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करना है। समिति गैर सरकारी स्वैच्छिक संस्थाओ एवं प्रतिष्ठित व्यक्तियों का राष्ट्रीय एकता की प्रोन्नति एवं साम्प्रदायिक सहिष्णुता तथा सद्भावना बढ़ाने मे सक्रिय योगदान सुनिश्चित करना है। इस हेतु राज्य तथा केन्द्रीय सरकार की योजनाएं जिनके अन्तर्गत अनुदान किया जाता है का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करना ताकि ऐसी अधिक से अधिक संस्थाए व व्यक्ति राष्ट्रीय एकीकरण के उद्धेश्यो की पूर्ति मे सक्रिय योगदान कर सके।

इसके अलावा योजनाओ मे पर्याप्त लाभ निष्पक्ष एवं समानरूप से अल्पसंख्यको एवं अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों को सुलभ होने मे कठिनाई अथवा परिवाद उत्पन्न हुए हो तो उन्हे समिति के संज्ञान में लाकर उनके निराकरण हेतु रचनात्मक सुझाव देना भी होता है। कोविड.19 के चलते सभी लोग मास्क अवश्य लगाये तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन जरूर करें।

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कहा

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कहा कि यह बैठक करीब दो साल बाद हो रही है अगली बैठक में ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रतिभाग करने के लिए बुलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान का कार्यक्रम प्रथम चरण में जिलाधिकारी के निर्देशन में अच्छे तरीके से चलाया गया। जिसमें जनपद की महिलाओंए बालिकाओं को सम्मान व स्वावलम्बन के लिए आगे लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 नवम्बर से पुष्टाहार खाद्य वितरण का कार्यक्रम प्रारंभ हो रहा है जिसमें आंनबाडी केन्द्रों से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जनपद की गर्भवती महिलाओंए अतिकुपोषितए कुपोषित बच्चों आदि को घर.घर उपलब्ध करायी जायेगी जिसमें दानए चावलए गेंहू आदि सामग्री रहेगी।

जिला एकीकरण समिति की बैठक में थे ये लोग

जिला एकीकरण समिति की बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, वरिष्ठ पत्रकार जयकुमार मिश्रा, कंचन मिश्रा, श्याम मोहन दुबे, शेखू खान, विनोद तिवारी, कावित्री रत्नमणि तिवारी आदि ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रमुख त्यौहारो एवं उत्सवो जैसे दीपावलीए मकरसंक्रान्तीए ईदए बकरीदए क्रिसमस डेए होलीए बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर आदि सामूहिक रूप से मनाने की व्यवस्था करना तथा इनसे जुड़े कार्यक्रम प्रभावी तरीके से हो। देश की सुरक्षा अथवा अखण्डता प्रभावित होने पर समस्त नागरिको का सक्रिय सहयोग प्राप्त करने हेतु सुझाव देना है।

kanpur-dehat kanpur-dehat (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:पटाखों से प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ एयर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी दिल्ली सरकार

मिलजुलकर काम करे तथा राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को मजबूत करे

उन्होने कहा कि एकीकरण का मतलब है सब लोग एक है मिलजुलकर काम करे तथा राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को मजबूत करे। हिन्दू मुस्लिमए जैनए बौद्धए सिख जनपद मे सभी मिलजुलकर भाईचारे के साथ रहते है। कुछ अराजकतत्व इण्टरनेटए फेसबुक के माध्यम से माहौल खराब करने की कोशिश करते है जिनसे सख्ती के साथ निपटा जाए। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्तियों का खून का रंग एक सामान होता है और बुरे वक्त पर जो किसी का भी खून या सहयोग काम आ सकता है जरूरी नही है कि वे हमारा भाईए बहनए धर्मजाति का हो उन्होंने कहा कि हमें अन्धविश्वास पाखंडों से दूर रहकर राष्ट्रीय एकीकरण को मजबूत करना चाहिए। इस मौके पर डीडीओ प्रद्युम कुमारए सत्यनारायण कटियार आदि समुदाय के गणमान्यजन व पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story